Hathras Stampede Latest News: हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ में 100 से ज्यादा लोगों की मौत का मामला बुधवार (3 जुलाई, 2024) को राज्यसभा में भी उठा. यहां कांग्रेस अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हाथरस हादसे को ध्यान में रखते हुए ऐसे सत्संग और आयोजनों को लेकर कड़े नियम और कानून बनाए जाने की मांग की.


उन्होंने कहा कि इस हादसे को देखने के बाद लगता है कि इसके लिए एक कानून होना चाहिए. उन्होंने बताया कि अंधश्रद्धा को लेकर महाराष्ट्र में भी एक कानून है इसी तर्ज पर कानून बनाना चाहिए.


इलाहाबाद हाईकोर्ट में पहुंचा मामला


बता दें कि इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग हर तरफ से उठ रही है. इसे लेकर अदालतों में कुछ याचिका भी दायर की गई है. इसी कड़ी में एक याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट में डाली गई है. इलाहाबाद हाईकोर्ट के वकील गौरव द्विवेदी ने लेटर पिटीशन चीफ जस्टिस अरुण भंसाली को ई मेल के जरिए भेज कर इस मामले को बेहद गंभीर बताया है. उन्होंने मामले की न्यायिक या सीबीआई जांच कराने की भी मांग की है. उन्होंने घटना के जिम्मेदार अफसरों को फौरन सस्पेंड कर उनके खिलाफ जांच के बाद उचित कदम उठाए जाने और साथ ही 116 श्रद्धालुओ की मौत के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की भी मांग की है.


सुप्रीम कोर्ट में भी याचिका हुई दायर


इस मामले को लेकर एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में भी दायर की गई है. वकील विशाल तिवारी ने याचिका दायर कर सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एसआईटी बनाकर जांच की मांग की है. इसके साथ ही याचिका में ये भी कहा गया है कि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा न हो इसके लिए सभी राज्यों को दिशा निर्देश जारी किया जाए. जहां पर घटना हुई वहां मेडिकल सुविधा को लेकर क्या व्यवस्था थी इसकी भी रिपोर्ट मांगी जाए.


ये भी पढ़ें


Hathras Stampede: फैजाबाद के सांसद अवधेश प्रसाद ने हाथरस भगदड़ को बताया योगी सरकार की नाकामी, अब क्या करें- ये भी दी सलाह