आम फलों का राजा होता है और गर्मी के मौसम में लोग बड़े चाव से आम खाना पसंद करते हैं. वैसे तो आम की कई प्रजातियां होती हैं, लेकिन इसकी एक प्रजाति आम को बेहद खास और बाकी आमों से महंगा बनाती है. दरअसल मध्य प्रदेश के इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूर गुजरात सीमा से सटे अलीराजपुर जिले के काठीवाड़ा क्षेत्र में इसकी खेती की जाती है. वहीं  स्थानीय लोगों का दावा है कि नूरजहां आम अफगान मूल के हैं. शिवराज सिंह जाधव नाम के किसान ने बताया कि नूरजहां आम की कीमत पिछले साल की तुलना में इस बार अच्छी पैदावार और बड़े आकार में सामने आ रही है. नूरजहां आम की इस सीजन में 500 रुपये से लेकर 1,000 रुपये तक है.


उन्होंने साथ ही कहा कि उसके बाग में तीन नूरजहां आम के पेड़ों में 250 आम लगे हैं, जिनकी कीमत ₹500 से ₹1,000 प्रति पीस के बीच रखी गई है और इन आमों के लिए बुकिंग पहले ही की जा चुकी है. साथ ही बताया कि जिन लोगों ने पहले से नूरजहां आम की बुकिंग की हुई है, उनमें मध्य प्रदेश के अलावा गुजरात के आम प्रेमी भी शामिल हैं.


1 फीट तक लंबा हो सकता है नूरजहां आम


जानकारी के मुताबिक नूरजहां आम जून की शुरुआत में पैदा होता है. वहीं इसका पेड़ जनवरी-फरवरी में फूलने लगते हैं. स्थानीय किसानों का दावा है कि एक नूरजहां आम एक फीट तक लंबा हो सकता है और इसकी गुठली का वजन 150 से 200 ग्राम के बीच होता है. माना जा रहा है कि इस बार नूरजहां के एक आम का वजन 2 किलो से 3.5 किलो के बीच हो सकता है.


कारोबार पर पड़ा महामारी का असर


आम की खेती करने वाले विशेषज्ञ इशाक मंसूरी ने कहा इस बार इस किस्म की फसल अच्छी रही है, लेकिन कोविड 19 महामारी ने कारोबार को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा कि साल 2020 में प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण नूरजहां के पेड़ ठीक से नहीं उग सके थे. जबकि साल 2019 में इस किस्म के एक आम का वजन लगभग 2.75 किलोग्राम था और खरीदारों ने इसके लिए 1,200 रुपये तक का भुगतान किया था.


इसे भी पढ़ेंः


उर्वशी रौतेला अगले प्रोजेक्ट के लिए जिम में बहा रही है 6 घंटे पसीना, जानिए क्या है ये प्रोजेक्ट


बिहार में बढ़ेगा लॉकडाउन या मिलेगी छूट, CMG के साथ बैठक कर CM नीतीश कुमार कर सकते हैं घोषणा