Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में दीवाली के बाद प्रदूषण का स्तर बढ़ा है साथ ही ठंड का भी एहसास होने लगा है. वहीं, उत्तर प्रदेश से लेकर बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भी ठंड दस्तक दे रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत राज्यों में बारिश की अभी कोई संभावना नहीं है हालांकि तापमान में गिरावट जरूर दर्ज की जाएगी.


वहीं, देश में इस वक्त केवल दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है. तमिलनाडु, केरल, अंडमान-निकोबार, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश बीते दिनों देखने को मिली है. वहीं 2 नवंबर तक इन इलाकों में बारिश का दौर जारी रह सकता है.


दिल्ली में वायु गुणवता का स्तर...


दिल्ली की बात करें तो यहां वायु गुणवता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हो रही है. आईएमडी के मुताबिक, राजधानी में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक जा सकता है तो वहीं न्यूनतम 18 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार न्यूनतम तापमान सामान्य से एक कम 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग ने दिल्ली में शनिवार को धुंध छाए रहने का अनुमान जाहिर किया साथ ही कहा कि दिन में मौसम साफ रह सकता है. मौसम विभाग का रविवार को भी मौसम इसी तरह का बने रहने का अनुमान जाहिर किया है. वहीं सोमवार से फिर से आसमान पूरी तरह साफ होने की संभावना है. इसके अलावा नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम दिल्ली जैसा अगले कुछ दिन बना रहेगा.


हिमाचल में बर्फबारी के अनुमान


पहाड़ी राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल तक में बर्फबारी की वजह से तापमान में तेजी से गिरावट होते दिख रही है. हिमाचल में 31 अक्टूबर को बारिश के साथ-साथ बर्फबारी भी होने की संभावना है.


यह भी पढ़ें.