नई दिल्ली/बेंगलुरू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'फिटनेस चैलेंज' मुहीम को आगे बढ़ाते हुए कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को नॉमिनेट किया. इस पर जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) के नेता कुमारस्वामी ने पीएम को धन्यवाद किया और इसी बहाने उनसे राज्य की सेहत ठीक करने के लिए मदद मांगी. पिछले महीने ही कांग्रेस के सहयोग से एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री बने थे. कांग्रेस और जेडीएस ने बीएस येदुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार को सड़क से लेकर अदालत तक चैलेंज किया. जिसके बाद कर्नाटक में बीजेपी की सरकार गिर गई. येदुरप्पा को विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा देना पड़ा. अब मोदी ने कुमारस्वामी को फिटनेस चैलेंज दिया है.


चैलेंज के जवाब में कुमारस्वामी ने ट्वीट कर कहा, ''मैं काफी खुश हूं कि आपने मेरी हेल्थ के बारे में चिंता व्यक्त की. मैं मानता हूं कि फिजिकल फिटनेस जिंदगी का काफी अहम हिस्सा है. योग और ट्रेडमिल मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा है. मैं अपने राज्य की फिटनेस और विकास के लिए काफी चिंतित हूं और आपकी मदद की अपेक्षा रखता हूं.''





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ट्विटर पर अपना फिटनेस वीडियो पोस्ट किया था है जिसमें वह प्रकृति के पांच तत्वों से प्रेरित होते हुए ध्यान लगाते , ट्रैक पर वॉक करते नजर आ रहे हैं. इसमें वह योग करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. इसी के साथ उन्होंने कुमारस्वामी और टेनिस खिलाड़ी मनीका बत्रा को नॉमिनेट किया.





कोहली ने दी थी चुनौती
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी को फिटनेस चुनौती दी थी, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया था. इसके लगभग एक महीने बाद करीब डेढ़ मिनट का वीडियो शेयर किया है. मोदी ने सुबह वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा , ‘‘योग के अतिरिक्त , मैं प्रकृति के पंचतत्वों - पृथ्वी , जल , अग्नि , वायु और आकाश से प्रेरित होते हुए ट्रैक पर चल रहा हूं. यह अत्यंत तरोताजा करने वाला है. मैं प्राणायाम भी कर रहा हूं.’’





वीडियो में काले रंग की जॉगिंग ड्रैस पहने हुए मोदी एक पेड़ के इर्दगिर्द बने ट्रैक पर वॉक करते हुए, व्यायाम करते और एक पत्थर पर बैठकर ध्यान लगाते नजर आ रहे हैं. घुमावदार और संकरे ट्रैक पर चलते हुए वह खुद को संतुलित करते भी दिख रहे हैं.


Exclusive: 10 करोड़ से ज्यादा कार्यकर्ता, 1000 करोड़ से ज्यादा का चंदा लेकिन कोषाध्यक्ष 'लापता'


AIIMS में भर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत स्थिर, देशभर में मांगी जा रही हैं दुआएं