नई दिल्लीः एनसीआर में अभी भी प्रदूषण का साया बरकरार है. कोहरे की तरह फैला प्रदूषण का यह चादर लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक तो है ही अब यह लोगों की जेब पर भी भारी पड़ सकता है. इंश्योरेंस कंपनियां दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम 15-20 फीसदी तक बढ़ा सकती है. कारण, प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए स्वास्थ्य का जोखिम बढ़ गया है.


इंश्योरेंस कंपनियों के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति नए तरीके से हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना चाहेगा तो बदले में उन्हें अधिक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ सकता है.


बीमा जगत में काम कर रहे लोगों ने बताया कि पिछले कुछ समय से दिल्ली में रहने वालों की तरफ से हेल्थ इंश्योरेंस बढ़े हैं. ऐसे में कंपनियों को उनके सेटलमेंट पर खर्च भी बढ़ा है. राजधानी में वायु प्रदूषण की वजह से जिन्हें ज्यादा खतरा है उन्हें प्रीमियम ज्यादा भरना पड़ सकता है.


बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिन में हुई बारिश भी प्रदूषण की चादर को साफ नहीं कर पाई है. दिल्ली-एनसीआर का AQI अब भी 300 के आसपास बना हुआ है. दिल्ली के चारो ओर धुंध और स्मॉग की परत छाई हुई है.


प्रदूषण की बढ़ती समस्या के कारण बड़ी संख्या में लोगों के आंखों में जलन, गले में दर्द और सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.


प्रियंका गांधी को खाली करना पड़ सकता है सरकारी बंगला, जानिए वजह


Ayodhya Verdict: Ram से 'फायदा' उठाने वाली राजनीति का THE END?