नई दिल्लीः लोकसभा में शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में 50 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण मार्च में शुरू किया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि थर्ड प्राइरिटी ग्रुप में 27 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. देश में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है.


डॉ. हर्षवर्धन ने सदन में एक सवाल के जवाब में कहा कि “पहले चरण में सरकारी और प्राइवेट क्लीनिकों के लगभग एक करोड़ हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था, जो तेजी से हो रहा है. दूसरे चरण में दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाना है और कई राज्यों में यह 2 फरवरी से शुरू हो चुका है. दोनों चरणों को पूरा होन के बाद तीसरे चरण के मार्च में किसी भी समय शुरू होने की उम्मीद है. इस चरण में 50 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा. मार्च में इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ”


 स्वास्थ्य मंत्री  ने कहा कि एक सटीक डेट देना मुश्किल है, लेकिन यह मार्च के तीसरे या चौथे सप्ताह में शुरू होगा. उन्होंने कहा कि देश में पांच मिलियन लोगों को टीका लगाया जा चुका है.


भारत से 22 देशों ने की है टीके की मांग
डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि अब तक 22 देशों ने भारत के समक्ष कोविड -19 टीकों की अपनी मांग रखी है. इन देशों में अफगानिस्तान, भूटान, बांग्लादेश, मॉरीशस, श्रीलंका, यूएई, मालदीव, मोरक्को, बहरीन, ओमान, अल्जीरिया, कुवैत और दक्षिण अफ्रीका आदि शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत 15 देशों को टीके की आपूर्ति कर चुका है. इनको 56 लाख डोज ग्रांट के तौर पर और 105 लाख डोज कॉन्ट्रेक्ट के आधार पर भेजी गई हैं.


यह भी पढ़ें
किसानों के समर्थन में 75 पूर्व नौकरशाहों का खुला पत्र, कहा- शुरू से टकराव भरा रहा सरकार का रवैया


बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा कोलकाता पहुंचे, बंगाल में 'परिवर्तन रैली' की करेंगे शुरुआत