देश भर में कोरोना के मामले एक बार फिर अपनी पकड़ बनाते हुए दिखाई दे रहे हैं. दिन प्रतिदिन हजारों की तादाद में नए मामले दर्ज हो रहे हैं. जिसको देखते हुए राज्य सरकारें सतर्क होते हुए जनता से कोरोना नियमों को पालन करने की अपील कर रही है.


देश की राजधानी दिल्ली में कल 536 पॉजिटिव मामले सामने आए है. दिल्ली में पॉजिटिविटी 0.66 फ़ीसदी थी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री, सतेंद्र जैन का कहना है कि,  "दिल्ली में केसेज अभी 500 के आस-पास चल रहे हैं और पॉजिटिविटी, 0.6-0.7 फीसदी के करीब है. पिछले 2 महीने से पॉजिटिविटी 1 फ़ीसदी से भी नीचे है. फिर भी दिल्ली सरकार लोगों को सतर्क रहने के लिए बोल रही है."


दिल्ली की स्थिति बाकी राज्यों से काफी कंट्रोल में है- स्तेंद्र जैन


उन्होंने आगे कहा कि, "मास्क का प्रयोग करने के लिए हम बोल रहे हैं, लापरवाह होने की जरूरत नहीं है. हमने आदेश दिया है कि सख्ती बरती जाए और लोगों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया जाए. हालांकि दिल्ली का सिचुएशन दूसरे राज्यों और शहरों की तुलना में काफी कंट्रोल में है. महाराष्ट्र में पॉजिटिविटी 19.3 फीसदी, पंजाब में 5.96 फीसदी, मध्य प्रदेश में 4.89 फ़ीसदी, केरल में 3.59 फीसदी, हरियाणा में 2.88 फीसदी और गुजरात में 1.92 फीसदी है."


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, "लोगों को लगता है कि दिल्ली की स्थिति भी दूसरे राज्यों जैसी हो गई, लेकिन ऐसा नहीं है. काफी कंट्रोल में है, लेकिन फिर भी मैं कहूंगा कि सतर्क रहना सबसे जरूरी है."


दिल्ली में केसेज बढ़ने पर सतेंद्र जैन ने कहा कि, "बेंचमार्क एक और पांच परसेंट है और दिल्ली में अभी यह एक परसेंट से नीचे चल रहा है. कल 0.66 फ़ीसदी था."


वहीं, पीएम की मीटिंग और टेस्टिंग पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि, "दिल्ली में सबसे ज्यादा टेस्ट हो रहा है. कल 80 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए हैं जो देश का जो एवरेज है. उससे 5 गुना ज्यादा हम टेस्ट कर रहे हैं तभी तो इतने ज्यादा नंबर आ रहे हैं. अगर देश के एवरेज में टेस्ट करें तो नंबर 100 से नीचे आ जाएंगे."


दूसरे राज्यों से आने वालों के जरिए बढ़ रहे केस?


दिल्ली वाले दूसरे राज्यों में भी जा कर आ रहे हैं और फिर ओ पॉजिटिव निकल रहे हैं. जो दिल्ली का रहने वाला है वह कहीं ना कहीं बाहर जाएगा ही.


त्यौहारों के सीजन में बढ़ रहे केस


पहली बार दशहरा-दिवाली के समय लहर आई थी. त्यौहारों में लोग रिलैक्स हो जाते हैं. ऐसा ना हो कि त्यौहार मनाने के चक्कर में संक्रमित हो जाएं. त्यौहारी सीजन में अवेयरनेस को लेकर हम काम करेंगे. आज सीएम ने रिव्यू मीटिंग भी रखी है.


यह भी पढ़ें.


बिहार: अश्लील सांग गाना पड़ा महंगा, पुलिस ने किया गिरफ्तार, आरोपी ने CM नीतीश से मांगी माफी