Corona Vaccination: कोरोना महामारी के खिलाफ देश में वैक्सीनेशन की मुहिम जोर-शोर के साथ चल रही है. इस बीच, अब उन विदेशी लोगों को भी कोरोना वैक्सीन कोविन पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन कर लगवाने की इजाजत दे दी गई है, जो भारत में रह रहे हैं. भारत सरकार की तरफ से सोमवार को यह कहा गया कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में रह रहे विदेश नागरिकों को कोविन पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन कर कोरोना वैक्सीन लगाने की इजाजत देने का फैसला किया है.


वे कोविन पर रजिस्ट्रेशन के लिए अपने पासपोर्ट को आईडी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बार जैसे ही वह इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे, उन्हें वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट मिल जाएगा.


51 करोड़ से ज्यादा दी गई वैक्सीन डोज


देश में अब तक लोगों को कोरोना वैक्सीन की 51 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी. भारत को 10 करोड़ का लक्ष्य हासिल करने में 85 दिन लगे. इसके बाद 45 दिन में 20 करोड़ का लक्ष्य हासिल किया और 30 करोड़ का लक्ष्य हासिल करने के लिए और 29 दिन लगे. देश में इसके बाद 24 दिन में 40 करोड़ टीके की खुराक दी गई और फिर 20 दिन बाद छह अगस्त को यह आंकड़ा 50 करोड़ को पार कर गया. फिर महज तीन दिन से भी कम समय में देश में एक करोड़ से अधिक टीके की खुराक दी गई.


देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चा के कर्मियों का टीकाकण शुरू हुआ. टीकाकरण के अगले चरण की शुरुआत एक मार्च से हुई जिसमें 60 साल से अधिक और गंभीर रोग से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत हुई.


भारत ने एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया. सरकार ने इसके बाद एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया. 


ये भी पढ़ें: देश में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, पीएम मोदी क्या बोले?


Corona Vaccination: देश में कोरोना वैक्सीन की 50 करोड़ से ज्यादा डोज लगीं, 20 दिन में लगे 10 करोड़ टीके