नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 606 हो गई है. इसमें 563 भारतीय नागरिक हैं और विदेशी नागरिक 43 हैं. 606 में 43 मरीज ठीक हो चुके हैं. कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सबसे अधिक 128 महाराष्ट्र में है. वहीं केरल में 109, कर्नाटक में 41, गुजरात में 38, उत्तर प्रदेश में 37, राजस्थान में 36, तेलंगाना में 35, दिल्ली में 31, पंजाब में 29, हरियाणा में 28, तमिलनाडु में 18, मध्य प्रदेश में 14, लद्दाख में 13 कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज हैं.


दुनिया के देशों की बात करें तो न्यूज़ एजेंसी एएफपी की गणना के अनुसार दिसंबर में चीन में इस वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद 181 देशों में 427,940 मामले दर्ज किए गए हैं और इनमें से 19,246 लोगों की मौत हो चुकी है.



कोरोना वायरस के फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में 21 दिनों यानि 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है. यानि लोगों को सिर्फ जरूरी सामान के लिए या इमरजेंसी में घरों से निकलना है. साथ ही बस, रेल और हवाई सेवा बंद है. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को पूरे देश में लॉकडाउन करने की घोषणा की थी.


इसके बाद कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हालात की समीक्षा के लिये स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में मंत्री समूह की आज बैठक हुई. बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोरोना के 606 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि स्थिति को नियंत्रण में करने के लिये देशव्यापी लॉकडाउन के बीच वायरस के परीक्षण और चिकित्सा सुविधाओं को व्यापक तौर पर प्रभावी बनाने के उपाय सुनिश्चित किये गये हैं.


उन्होंने बताया कि इसके तहत चिकित्साकर्मियों के लिये एन 95 मास्क सहित अन्य जरूरी सुरक्षा उपकरणों की आपूर्ति को भी सुनिश्चित किया जा रहा है. साथ ही इस वायरस के संक्रमण के परीक्षण के लिये पूरे देश में 29 निजी प्रयोगशालाओं और 1600 सैंपल कलेक्शन केन्द्रों का भी पंजीकरण किया गया है. इस बीच, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की देशभर में 118 प्रयोगशालायें काम कर रही हैं.


अधिकारी ने बताया कि चिकित्सा संबंधी सुरक्षा उपकरणों का आयात बाधित होने के कारण पिछले कुछ दिनों में इनकी कमी महसूस की गयी है, लेकिन सरकार इस कमी को दूर करने के लिये कारगर प्रयास कर रही है. उन्होंने लॉकडाउन को ही स्थिति को नियंत्रित करने का एकमात्र उपाय बताते हुये कहा कि गृह मंत्रालय द्वारा एक नियंत्रण कक्ष के माध्यम से लॉकडाउन का पालन सुनिश्चित कराने की निरंतर निगरानी की जा रही है.


स्टडी में दावा- मक्खी से फैल सकता है कोरोना वायरस, अमिताभ बच्चन ने वीडियो में दी जानकारी