नई दिल्ली: दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में आज कांग्रेस नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में सुनवाई होगी. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में चार्जशीट दायर कर चुकी है. आज की सुनवाई में अदालत पुलिस की चार्जशीट पर संज्ञान ले सकती है. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में शशि थरूर को आरोपी बनाया है. शशि थरूर के खिलाफ आईपीसी की धारा 498 ए यानी कि उत्पीड़न और 306 यानी खुदकुशी करने की धारा लगाई गई है.


इस मामले में थरूर एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनका नाम बतौर आरोपी डाला गया है. करीब 3,000 पन्नों के चार्जशीट में यह भी आरोप लगाया गया है कि थरूर का अपनी पत्नी के साथ क्रूरतापूर्ण व्यवहार था. दिल्ली पुलिस का दावा है कि मेडिकल-लीगल और फॉरेंसिक और मनोवैज्ञानिक विशेषज्ञों की राय के आधार पर चार्जशीट दाखिल की गई है.


मनोवैज्ञानिक विश्लेषण में एक्सपर्ट मानसिक हालत का पता लगाने के लिए पूरे घटनाक्रम को सिलसिलेवार तरीके से अंजाम देते हैं और पता लगाया जाता है कि मौत का कारण क्या था. सुनंदा पुष्कर 17 जनवरी 2014 की रात को एक लग्जरी होटल के कमरे में मृत पाई गई थीं.


शशि थरूर और सुनंदा पुष्कर की शादी 22 अगस्त 2010 को हुई थी और 17 जनवरी 2014 को सुनंदा मृत पाई गईं. सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में दिल्ली पुलिस ने एक जनवरी 2015 को अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी. थरूर तिरूवनंतपुरम से लोकसभा सांसद हैं.