Heart attacks increase in winter: जिन लोगों को दिल की बीमारी है, उन्‍हें सर्दियों (Winter) में सूर्योदय से पहले सुबह की सैर से बचना चाहिए. ऐसे लोगों को अपने घर के अंदर सक्रिय रहना चाहिए, लेकिन बाहरी गतिविधियों से दूर रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्‍योंकि, सर्दियों में हार्ट अटैक (Heart attacks) का खतरा बढ़ जाता है. यह कहना है दिल्‍ली के एक सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट (Cardiologist) का.


सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा कम नहीं होता


फोर्टिस अस्पताल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज कुमार (Dr Manoj Kumar) ने खासकर बुजुर्गों से यह अपील की है कि वे सर्दियों में सूर्योदय से पहले सुबह की सैर से बचें. डॉ. मनोज कुमार ने शनिवार, 8 जनवरी को कहा कि बुजुर्ग लोगों को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है, लेकिन आजकल यह युवाओं में भी देखा जा सकता है. हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए यह जरूरी है कि कमजोर दिल वाले लोग या बीमार लोग सर्दियों में सूर्योदय से पहले सुबह की सैर से बचें.


'लोग घर पर कर सकते हैं कसरत-व्‍यायाम'


सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि लोगों में यह एक मिथ है कि शराब और धूम्रपान सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे, लेकिन ऐसा नहीं है. लोगों को अपने घर के अंदर सक्रिय रहना चाहिए, लेकिन बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए.


स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्‍ली जैसे शहरों में जहां प्रदूषण (Pollution) की अधिकता है, वहां लोगों को सर्दियों में कम ही बाहर वक्‍त बिताना चाहिए.


दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता है खराब


दिल्‍ली में श्वास-रोग के मरीज भी काफी हैं. इसके अलावा यहां की वायु गुणवत्‍ता (Delhi Air Quality) खराब है. खासकर वे लोग जिन्हें दिल की बीमारी से जूझना पड़ता है, उनके लिए सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज कुमार ने कहा है कि ऐसे लोग इस मौसम में घर पर रहें तो ज्‍यादा बेहतर है.


यह भी पढ़ें: दिल्ली में हंगामा है क्यों बरपा, LG और केजरीवाल सरकार के बीच टकराव की क्या है मूल वजह, समझें कानूनी और सियासी पहलू