नई दिल्लीः उत्तर भारत के विभिन्न भागों में शुक्रवार को लोगों को तपती गर्मी का सामना करना पड़ा और अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले सप्ताह से दिल्ली में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए अनुकूल स्थिति बनने की संभावना है. राजस्थान के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में हैं, वहीं चुरू में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


राजधानी दिल्ली का हाल


राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री दर्ज किया गया. पालम और आयानगर में क्रमश: 43.1 डिग्री और 42.2 डिग्री तापमान रहा. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भी संभावना है.


भीषण गर्मी की चपेट में राजस्थान 


राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का दौर जारी है. गर्म हवाओं ने राजस्थान को एक बार फिर तपा दिया है. जहां शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान चुरू में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान चुरू में 44.8 डिग्री, बीकानेर में 44.0 डिग्री, जैसलमेर में 43.5 डिग्री, श्रीगंगानगर व जयपुर में 43.0 डिग्री, जोधपुर में 41.3 डिग्री, बाड़मेर में 40.8 डिग्री, अजमेर में 40.5 डिग्री व कोटा में 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

हरियाणा और पंजाब में गर्मी से राहत

हरियाणा और पंजाब में भी अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ अधिक दर्ज किया गया. दोनों राज्यों में हिसार सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया. राजस्थान में भी भीषण गर्मी पड़ रही है . चुरू में सबसे अधिक 44.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.


यह भी पढ़ेंः


राज्यसभा चुनाव के नतीजे: कांग्रेस के दिग्विजय और बीजेपी के सिंधिया जीते, जानिए अन्य राज्यों का रिजल्ट


करगिल के कांग्रेस नेता का ऑडियो हुआ लीक, देश के खिलाफ बोलने का आरोप