Heat Wave: उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी इलाकों में इन दोनों भीषण गर्मी पड़ रही है. जिसके चलते मौसम विभाग ने भी हीट वेव की चेतावनी जारी की है. ऐसे में भीषण गर्मी से उत्तर प्रदेश में आम जनजीवन अस्त व्यस्त है. भीषण गर्मी के कारण बिजली सप्लाई भी बाधित होने लगी है. वहीं, फतेहपुर में तापमान करीब 46.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. यूपी में गर्मी राजस्थान की तरह पड़ रही है.  जबकि, दूसरा सबसे ज्यादा तापमान राजस्थान के गंगानगर में 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मई महीने में पड़ रही भीषण गर्मी ने यूपी के फतेहपुर में 60 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है. जहां मई के महीने में आसमान से बरसी आग और लू के चलते 15 लोगों की जान चली गई. जबकि, मई महीनें में 7 दिन पारा 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. जिसके चलते तेज धूप के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.


प्रदेश में सिरसा सबसे गर्म


आईएमडी के मुताबिक, हरियाणा में सिरसा सबसे गर्म स्थान रहा. जहां अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, मध्य प्रदेश के पृथ्वीपुर में 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. दिल्ली में लोधी रोड का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. जबकि रोहतक में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


 






कल हल्की बारिश से मिल सकती है गर्मी से राहत


मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सोमवार को बादल छाए रहने, अलग-अलग जगहों पर गर्म हवाएं चलने, धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान जताया गया है. आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 44 और 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.


चंडीगढ़ में पारा पहुंचा 42 के पार


आईएमडी के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि, पंजाब के बठिंडा में अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अमृतसर में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 42.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि पटियाला में अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस, जबकि फरीदकोट में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पारा पहुंचा.


ये भी पढ़ें: Andhra Pradesh Elections: महज 6 सीट जीतकर भी सत्ता में आएगी BJP, इस राज्य की विधानसभा में हो रहा बड़ा 'खेला'