Heatwave: भीषण गर्मी जानलेवा बन चुकी है. उत्तर भारत का गर्मी से बुरा हाल है. उत्तर प्रदेश के बलिया की बात करें तो यहां गर्मी ने कहर बरपा रखा है. पिछले कुछ दिनों में कई मौतें हो चुकी हैं. इस बीच एबीपी न्यूज़ ने बलिया के जिला अस्पताल में जाकर पड़ताल की और जाना कि आखिर क्यों यहां ऐसे हालात बने हुए हैं. चलिए आपको बताते हैं एबीपी न्यूज़ संवाददाता अजय दुबे को उनकी ग्राउंड रिपोर्ट में क्या कुछ पता चला. 


बलिया में लगातार धूप के साथ-साथ लोगों के मरने का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है. महज 4 दिनों में 50 लोगों की मौत हो चुकी है. जिला अस्पताल की इमरजेंसी में मरीज ताबड़तोड़ आ रहे हैं जो पूरी कहानी बता रहे हैं कि हालात कितने चुनौतीपूर्ण बने हुए हैं. शाम होते-होते इमरजेंसी में मरीजों का जोरदार जमावड़ा लग रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि मरीज पेट दर्द, सिर दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं लेकर अस्पताल पहुंत रहे हैं. इमरजेंसी वार्ड में मरीजों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. 


डॉक्टरों और मरीजों ने बताए हालात 


एक मरीज से जब बात की गई तो उसने बताया कि सुबह से पेट खराब है और मौसम बिगड़ने के चलते दिक्कत हो रही है. एक डॉक्टर ने कहा कि रविवार (18 जून) दोपहर 12 बजे तक 62 लोग अस्पताल आ चुके हैं. इससे पहले दिन शनिवार को 158 मरीज ऐसी ही शिकायतें लेकर पहुंचे थे. उनका कहना है कि इसके पीछे के कारणों की जांच चल रही है. जिनकी उम्र ज्यादा है उन्हें ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने सलाह दी कि ऐसे मौसम में बाहर का खाना और धूप में बाहर निकलना कम किया जाना चाहिए.


बेचैनी, बुखार और सांस लेने तकलीफ जैसे लक्षण


अस्पताल में आ रहे ज्यादातर मरीज 50 की उम्र से ऊपर के हैं. इनमें बेचैनी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण पाए जा रहे हैं. वार्ड में इलाज कर रही मेडिकल टीम का कहना है कि गर्मी बहुत ज्यादा है, स्थिति बिगड़ने पर मरीज को रेफर भी कराया जा रहा है. मौसम हाथ में नहीं और ज्यादातर दिक्कतें गर्मी की वजह से ही हो रही हैं. वृद्धाश्रम से लगातार लोग आ रहे हैं. एक हफ्ते में कई मरीज आ चुके हैं.


ये भी पढ़ें: 


'चोर-चोर मौसेरे भाई', स्मृति ईरानी का अरविंद केजरीवाल पर निशाना, बोलीं- जिन्हें जेल भेजने वाले थे, उनसे ही कर रहे दोस्ती