गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले में उपद्रव और एक विशेष समूह द्वारा झंडा फहराने की घटना के बाद आज देश के अलग-अलग राज्यों में किसान संगठनों और नेताओं ने चक्का जाम की घोषणा की है. हालांकि किसान नेताओं ने कहा है कि दिल्ली में चक्का जाम नहीं किया जाएगा लेकिन फिर भी एहतियात के तौर पर दिल्ली पुलिस प्रशासन सुरक्षा को गंभीरता से ले रही है और दिल्ली के सभी इलाकों में भारी पुलिस बल तैनाती कर दी गई है.


लाल किले पर 6 लेयर की सुरक्षा


गणतंत्र दिवस के दिन हुए घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए और सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस प्रशासन की लाल किले पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी नजर आ रही है. 6 लेवल की सुरक्षा है- सबसे पहले बैरिकेड्स, फिर सीमेंट के बड़े-बड़े स्लैब्स, बैरिकेड का एक और लेयर जिनके उपर कटीली तारें या रेजर वायर लगी हैं, डम्पर, जेसीबी. यानि लाल किले को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया है. CRPF, दिल्ली पुलिस, SWAT, स्पेशल टास्क फोर्स इत्यादि मौके पर भारी संख्या में नजर आ रहे हैं. पुलिस अधिकारी भी लगातार इस इलाके में राउंड्स लगा रहे हैं.



आईटीओ पर भी कड़ी सुरक्षा


आईटीओ पर दिल्ली पुलिस के बैरिकेड्स और बैरिकेड के उपर बंधे कटीले तार या रेजर वायर और बड़े-बड़े सीमेंट के ताज़ा पेंट किए गए स्लैब्स बताने और दिखाने को काफी हैं कि पुलिस प्रशासन चक्का जाम को लेकर कितनी गंभीर है. 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान प्रदर्शनकारी निर्धारित जगहों को पार कर बैरिकेड तोड़ कर दिल्ली के अंदरूनी इलाको, सेंट्रल दिल्ली में घुस गए थे लिहाजा अब पुलिस प्रशासन की तैयारियां पहले के मुकाबले ज्यादा नजर आ रही हैं.


चक्का जाम के आह्वान को पुलिस बेहद गंभीरता से लेती दिख रही है बावजूद इसके कि राकेश टिकैत और कुछ अन्य किसान नेता यह घोषणा कर चुके हैं कि चक्का जाम दिल्ली में नहीं किया जाएगा.


यह भी पढ़ें.


Farmers Chakka Jam Live Updates: करीब 50 हजार जवानों की तैनाती, अभी तक इन 8 मेट्रो स्टेशनों के एंट्री-एग्जिट गेट बंद


Farmers Protest: चक्का जाम को लेकर दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर पहरा, देखिए सरकार की तैयारी की Pics