Weather Update: अंडमान सागर से उठा चक्रवाती तूफान आसन्न 23 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी पहुंच जाएगा. चक्रवाती तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार (22 अक्टूबर, 2024) को घोषणा की कि एहतियाती तौर पर नौ जिलों में प्राइमरी और मिडिल स्कूल बुधवार से 26 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और एसडीआरएफ की टीमें पहले ही तैनात कर दी गई हैं. आईएमडी के अलर्ट के बाद राज्य सरकार ने सूचना जारी करते हुए उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुड़ा, हावड़ा, हुगली और कोलकाता जिलों में बुधवार से 26 अक्टूबर तक शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिए हैं. 


ओडिशा को लेकर भी आईएमडी ने अलर्ट जारी किया. चक्रवात की आशंका के मद्देनजर ओडिशा के 14 जिलों में स्कूल, कॉलेज 23 से 25 ​​अक्टूबर तक बंद रखने की घोषणा की गई. आईएमडी के मुताबिक, ये तूफान ओडिशा के तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करेगा. आधिकारिक आदेश में कहा गया कि गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, नयागढ़, कटक और खुर्दा जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी/पेशेवर संस्थान, पॉलिटेक्निक और आईटीआई तीन दिन (23 से 25 अक्टूबर) के लिए बंद रहेंगे.  


40-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं


चक्रवाती तूफान के कारण झारखंड में भी भारी बारिश होने की संभावनाएं जताई गई. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले चक्रवाती तूफान के कारण 24 और 25 अक्टूबर को झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. अधिकारियों ने सूचना जारी करते हुए बताया कि झारखंड के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में 40-60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चल सकती हैं और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है. बुधवार शाम से ही बारिश और गरज के साथ छीटे पड़ सकते हैं. 25 अक्टूबर को पूरे झारखंड में बारिश हो सकती है, जबकि कुछ हिस्सों में आंधी और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों से कहा कि वे 24 और 25 अक्टूबर को सतर्क रहें.


यह भी पढ़ें- Brics Summit: पीएम मोदी-जिनपिंग की मुलाकात कल, दोनों देशों के बीच 5 साल बाद द्विपक्षीय बैठक