India Monsoon Update: मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के पांच जिलों में भारी बारिश होने से संबंधित येलो अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश के पांच जिलों-विदिशा, सागर, बैतूल, छिंदवाड़ा और बालाघाट में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना है. भोपाल, जबलपुर, रीवा, शहडोल, होशंगाबाद, सागर और चंबल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.


उत्तराखंड और केरल में भारी बारिश का दौर जारी है. केरल के नौ जिलों में रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया. अन्य सभी जिलों को ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है.


आज का मौसम पूर्वानुमान-



  • केरल, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. लद्दाख, शेष पूर्वोत्तर भारत और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश संभव है.

  • उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, लक्षद्वीप और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.


आईएमडी की वेबसाइट में कहा गया है, 'दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का अनुमान है. मछुआरों को इन समुद्री क्षेत्रों में नहीं जाने सलाह दी जाती है. दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में जोरदार रहा है. कोट्टायम जिले के वैकोम में भारी बारिश दर्ज की गई, जहां 10 सेंटीमीटर बारिश हुई, इसके बाद कोझीकोड जिले के कक्कायम और कासरगोड जिले के वेल्लारिकुंडू में आठ-आठ सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.


ये भी पढ़ें-
आज मनाया जाएगा श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार, मथुरा में तैयारियां पूरी, दिल्ली के मंदिरों में भक्तों के बिना होगी पूजा


Father killed Daughter: फिल्म 'दृश्यम' की तर्ज पर रची साजिश, सौतेली मां के कहने पर पिता ने किया बेटी का कत्ल