नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. गुरुवार शाम से रुक रुककर बारिश हो रही है जिससे हवा में ठिठुरन फिर बढ़ गई है. राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में कल अचानक जमकर बारिश हुई. बारिश की वजह से कई जगहों पर लंबा जाम लग गया.


दिल्ली से सटे कई इलाकों में भी तेज हवा के साथ बूंदाबूंदी हो रही है. नोएडा, गाजियाबाद में भी बारिश की बूंदों ने तापमान को कम कर दिया है. हालांकि बुधवार रात भी दिल्ली और नोएडा, गाजियाबाद के कई इलाकों में बारिश हुई थी और मौसम बदल गया था.


मौसम विभाग ने पहले ही देर शाम कई इलाकों में बारिश होने, तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया था. उन्होंने गरज के साथ बिजली चमकने के बारे में भी जानकारी दी थी. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर से आने वाली नम हवाओं की वजह से उत्तर भारत में बादल बरस रहे हैं. अगले तीन दिन तक ऐसे ही मौसम रहने का अनुमान है.


बारिश के कारण नहीं बढ़ेगा कोरोना वायरस का खतरा


बारिश के कारण तापमान में गिरावट के बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि मौसम के बदले मिजाज का इस वायरस की सक्रियता पर कोई खास असर नहीं होगा. उल्लेखनीय है कि दिल्ली सहित देश के अन्य इलाकों में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 30 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. भार्गव ने बताया कि तापमान में गिरावट का कोरोना वायरस के संक्रमण की गति बढ़ने से कोई संबंध नहीं है.


उन्होंने तापमान में गिरावट से इस वायरस का संक्रमण तेजी से होने की आशंकाओं को नकारते हुए कहा कि अब तक के अध्ययनों में इस तरह की कोई बात सामने नहीं आई है. उन्होंने कहा कि वैसे भी इस वायरस का प्रसार हवा के माध्यम से नहीं होता है. इसके संक्रमण का खतरा जीव जनित होता है. इसमें मरीजों अथवा संक्रमित जीवों के संपर्क में आने से इसके संक्रमण का खतरा अधिक होता है. डॉ. भार्गव ने ठंडक बढ़ने से लोगों को सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी व्याधियों से बचने की सलाह देने के साथ ही वे सभी एहतियाती उपाय अपनाने का परामर्श दिया है जिनके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बरकरार रहती है.


यह भी पढ़ें-


Detail: यस बैंक पर आरबीआई के फैसले के बाद आपके मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब