मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में देर रात से लगातार भारी बारिश हो रही है. कई इलाकों में जलजमाव जैसी स्थिति बनी हुई है. ठाणे शहर, भिवंडी, कल्याण में तेज हवाओं के साथ बारिश ने जन-जीवन प्रभावित हुआ है. वहीं भिवंडी, कालवा मुंब्रा, लोकमान्य नगर में कई घंटों तक बत्ती गुल रही. मुंबई सहित महाराष्ट्र के लोगों को फिलहाल राहत मिलने की भी उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक आज से 12 जून तक तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के पहले से अधिक सक्रिय होने के कारण तटीय कर्नाटक, गोवा और दक्षिण महाराष्ट्र में अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश का दौर जारी रहेगा.



भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि अगले 24 घंटों में दक्षिण - पश्चिम मानसून के मध्य अरब सागर और मुंबई सहित महाराष्ट्र में आगे बढ़ने के लिए मौजूदा स्थिति उपयुक्त है. बयान में कहा गया है , “ तटीय राज्य कर्नाटक , गोवा और दक्षिण महाराष्ट्र में 10 जून तक बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. इसके मुंबई समेत उत्तर तटीय महाराष्ट्र में कल से पहुंचने की प्रबल संभावना है.’’ बयान में बताया गया है , ‘‘ इन क्षेत्रों के दूरदराज इलाके में इस दौरान बेहद भारी बारिश की संभावना है. इन क्षेत्रों में 12 जून से बारिश में कमी आने की संभावना है. ”



इस बयान में आठ जून से 12 जून के बीच गोवा और कोंकण के तटीय क्षेत्र में 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा बहने की चेतावनी जारी की गई है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के प्रवक्ता ने कहा कि हम सचेत हैं और एहतियाती कदम उठाए गए हैं. बीएमसी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई है.