गुवाहाटी: पूर्वोत्तर राज्यों में पिछले 48 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण त्रिपुरा और मणिपुर में चार लोगों की मौत हो गई. वहीं बारिश के कारण असम में रेल सेवा बाधित हो गई और क्षेत्र में हजारों लोग बेघर हो गए हैं. त्रिपुरा में राज्य सरकार ने बचाव अभियानों के लिए केन्द्र से सेना और एनडीआरएफ की सहायता मांगी है.


राज्य प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कल बाढ़ प्रभावित इलाका उनकोटी जिले का मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने दौरा किया था. उन्होंने आज सुबह राज्य की गंभीर स्थिति के बारे में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को अवगत कराया. उन्होंने कहा , ‘‘केन्द्र ने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक मदद उपलब्ध कराए जाने का आश्वासन दिया है.’’ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने लोगों से स्थानीय प्रशासन के बचाव अभियानों में सहयोग और सहायता करने की अपील भी की है.


पड़ोसी मणिपुर जिले में राज्य सरकार ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुये इंफाल और इसके आसपास के जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में शुक्रवार तक छुट्टी की घोषणा कर दी है. सूचना एवं जन संपर्क (आईपीआर) विभाग ने प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मूसलाधार बारिश के कारण नदी के तटों को हुए नुकसान के मरम्मत कार्य का व्यक्तिगत रूप से निरीक्षण किया.


वहीं एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कल नदी में दो लोग डूब गये थे. एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि असम में डीमा हसाओ जिले के पांच स्थानों पर भूस्खलन के कारण उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे के लुमडिंग-बदरपुर पर्वतीय खंड पर ट्रेन सेवा प्रभावित हुई है. मिजोरम के आपदा प्रबंधन और पुनर्वास (डीएमआर) विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के कई हिस्सों में लगतार भारी बारिश जारी है जिसके कारण राज्य का दक्षिणी हिस्सा लुंगलेई, लाउनगटलई और सिआहा जिलों का संपर्क देश के बाकी हिस्सों से टूट गया है.