इंडियन मेट्रोलॉजिकल विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि 10 जून तक कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. भारी बारिश उत्तर पूर्व राज्यों के साथ देश के पूर्वी राज्यों में अगले तीन दिनों में अपना असर दिखा सकती है. इसकी वजह दक्षिम-पश्चिमी हवाओं का मजबूत होना बताया जा रहा जिसके चलते मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी में पैर जमाने के साथ ही उत्तर पूर्व के कई राज्यों जैसे अरूणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और मणीपुर में अपने पांव पसार रहा है. इसी के मद्देनजर यहां अगले तीन दिनों में तेज बारिश की संभावना का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के कई हिस्सों, तेलंगाना, तामिलनाडू और आंध्र प्रदेश में भी इसका असर दिखाई देगा.


कहां कब दे सकती है तेज बारिश दस्तक


मौसम विभाग ने 10 जून यानी अगले तीन दिनों के लिए ये अलर्ट जारी किया है जिसमें अनुमान के मुताबिक 7 जून को नागालैण्ड, मणीपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश हो सकती है वहीं 8 जून को आंध्र प्रदेश और ओडीशा में बारिश होगी. असम, मेघालय, ओडीशा, सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश 9 जून को होने की संभावना जताई गई है. 10 जून को इसके गंगा तटीय पश्चिम बंगाल में होने की संभावना जताई है.


ताउते और यास से भयभीत है जनता


मौसम विभाग ने इसलिए भी अलर्ट जारी किया है क्योंकि पिछले दिनो देश के समुद्री हिस्सों को यास और ताउते जैसे तूफानों का सामना करना पड़ा जिससे काफी नुकसान भी हुआ. लेकिन इनकी जानकारी पहले से होने की वजह से नुकसान को काफी कम किया जा सका.  तेज बारिश की वजह से होने वाली तेज हवाओं से नागरिक घबराए नहीं इसलिए तेज बारिश का अलर्ट जारी करके जनता को सावधान किया गया है.