नई दिल्लीः  दो दिन की भारी बारिश से मुंबई बेहाल है. मुंबई के निचले इलाके दादर, वर्ली, बांद्रा, अंधेरी, जुहू, कुर्ला, सायन, परेल, एल्फिंस्टन, हिंदमाता पानी में डूब गए, सड़कों पर कई जगह पानी सीने तक पहुंच गया.


मुंबई के लोगों को सबसे ज्यादा मुसीबत तब हुई जब शाम को लोकल बंद होने से उन्हें घर पहुंचने के लिए कोई साधन नहीं मिला. हजारों लोग अपने दफ्तरों और रेलवे स्टेशनों पर ही फंस गए.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस से हालात की जानकारी ली. मोदी ने लोगों की हर संभव मदद करने का निर्देश सीएम को दिया. नौसेना को भी अलर्ट कर दिया गया है ताकि बिगड़े हालात में उसकी मदद ली जा सके. सायन में भारी बारिश की वजह से ट्रैक पर पानी भर गया जिससे ट्रेनों को रोकना पड़ा, लोग ट्रैक के किनारे किनारे ही अपने घर जा रहे हैं.


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने लोगों से अपील की है कि जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें. ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें. जरूरत पड़ने पर मुंबई पुलिस को कॉल, ट्वीट कर अपनी लोकेशन की जानकारी दें. बीएमसी ने बारिश में फंसे लोगों को इमरजेंसी नंबर 1916 डायल करने के लिए कहा है.



मुंबई बारिश की पूरी अपडेट



  • मुंबई की बारिश को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस से बात की है. सीएम को पूरी मदद का भरोसा दिया गया है.






    • मुंबई में भारी बारिश के चलते नौसेना को अलर्ट कर दिया गया है.

    • मुंबई के 6 इलाकों में सुबह 10 बजे से अब तक 200 मिली मीटर से ज्यादा बारिश हुई.*वडाला- 253 मिमी
      *परेल- 240 मिमी
      *वर्ली- 246 मिमी
      *बांद्रा वेस्ट- 210 मिमी
      *विले पार्ले- 212 मिमी
      *कुर्ला- 210 मिमी

    • मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 2 घंटे के बाद उड़ानों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है.

    • मुंबई पुलिस ने लोगों से कहा है कि अगर उनकी कार के टायर तक के लेवल पर पानी आया है तो लोग कार छोड़कर घर जाने के लिए कोई और माध्यम देखें. ये एडवाइजरी एहतियातन सुरक्षा के तौर पर जारी की गई है.



 







  • बांद्रा वर्ली सी-लिंक पर आवाजाही ठप हो गई है. बांद्रा, सांताक्रूज और अंधेरी के कई इलाकों में बिजली जाने की खबर आई है.

  • मुुंबई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट को बंद किया गया है और यहां हवाई उड़ानों को रोक दिया गया. भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई जिसके कारण उड़ानों के मार्ग को बदलना पड़ा.

  • मुंबई में तीनों रेलवे लाइनों सेंट्रल, हार्बर और वेस्टर्न पर लोकल ट्रेन रुक गई हैं और यहां आने-जाने वाली ट्रेने सुबह से ही देरी से चल रही थीं.

  • सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने लोगों से अपील की है कि जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें. जो ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई हैं लोग उनका पालन करें.

  • मुंबई पुलिस को कॉल करके या ट्वीट कर अपनी लोकेशन की जानकारी दे सकते हैं, पुलिस आपके बचाव के लिए जगह पर पहुंचेगी.

  • बीएमसी ने बारिश में फंसे लोगों को इमरजेंसी नंबर 1916 डायल करने के लिए कहा है. अगर लोग इस पर मदद नहीं ले पा रहे हैं तो 100 नंबर डायल करके भी मदद ले सकते हैं.




जानें अब तक कहां-कितनी बारिश रिकॉर्ड की गई
अंधेरी – 270 मिमी/ 92 मिमी
बीकेसी – 204 मिमी/ 54 मिमी
बांद्रा वेस्ट – 247 मिमी/ 52 मिमी
भांडुप – 251 मिमी/ 58 मिमी
चेंबूर – 214 मिमी/ 62 मिमी
कफ परेड – 123 मिमी/ 10 मिमी
दहिसर – 190 मिमी/ 40 मिमी
घाटकोपर ईस्ट – 221 मिमी/ 61 मिमी
गोरेगांव – 193 मिमी/ 65 मिमी
परेल – 285 मिमी/ 40 मिमी
कुर्ला – 300 मिमी/ 92 मिमी


फ्लाइट्स में देरी
मुंबई आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स भी देरी से चल रही हैं. एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने इस बात की जानकारी दी है कि मुंबई आने-जाने वाली उड़ानों में 30 मिनट से ज्यादा की देरी देखी जा रही है.



अगले 24 घंटे भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र कोलाबा ने अगले 24 घंटों तक लगातार बारिश होने की उम्मीद जताई है. वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेनों की आवाजाही ठप हो गई है और और सड़कों पर पानी भरने के चलते कई जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति है. फिलहाल पूरे महाराष्ट्र में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. महाराष्ट्र के साथ-साथ गुजरात, मध्यप्रदेश और कोंकण में भी भारी वर्षा हो रही है.


 Incessant rains in Mumbai, city witnesses massive waterlogging: Visuals from Dadar Circle #MumbaiRains pic.twitter.com/n9jd3WKeiV






2005 जैसे नहीं है हालात: मौसम विभाग
मौसम विभाग (मुंबई रीजन) के डीडीजी के एस होसालिकर ने बताया कि सांताक्रूड वेदर स्टेशन ने सुबह 8.30 बजे से दोपहर 11.30 बजे तक 86 एमएम बारिश दर्ज की है जो कि भारी वर्षा का संकेतक है. वहीं मुंबई सिटी ने 3 घंटों में 15-16 एमएम की बारिश रिकॉर्ड की गई है. एक दिन में 65 एमएम से ज्यादा बारिश को हैवी रेन की कैटेगरी में गिना जाता है. हालांकि मौसम विभाग ने साफ कहा है कि इस बारिश की तुलना 2005 की बारिश से न करें, 2005 में एक ही दिन 94.5 एमएम बारिश हुई थी. वहीं 26 जुलाई 2005 को मुंबई की बारिश को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं जब पूरा शहर पानी भरने के चलते ठप्प हो गया था.

मुख्यमंत्री देवेंद्र फणडवीस ने लिया जायजा
मुंबई में बारिश से हालत खराब है और जहा-तहां लोग फंसे हुए हैं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने आज आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष जाकर स्थिति का जायजा लिया है. सीएम फडणवीस ने कहा है कि आपदा प्रबंधन सेल और मुंबई पुलिस को हॉटलाइन पर निर्देश देने के साथ कर्मचारियों को जल्दी घर जाने के लिए कहा गया है.



कहां-कहां भरा है पानी?
भारी बारिश के बाद हिंदमाता, परेल, किंग सर्कल, लाल बाग पश्चिम और उत्तर-पूर्वी उपनगर में कई जगहों पर पानी भर गया है. वहीं, वर्ली, जोगेश्वरी, अंधेरी के कई सबवे में भी पानी भर गया है. मुंबई के निचले इलाकों जैसे लोअर परेल, माटुंगा, हिंदमाता, दादर समेत कई जगहों से भारी वॉटर लॉगिंग की खबरें आ रही हैं.



सोशल मीडिया पर मुंबई की बारिश छाई
यहां तक कि ट्विटर पर भी हैशटैग (#MumbaiRains) ट्रेंड कर रहा है और लोग जमकर इसपर अपने-अपने इलाकों के पानी भरने की तस्वीरें और खबरें शेयर कर रहे हैं.


मुंबई में मुसीबत की बारिश: कई इलाकों में भरा पानी, वेस्टर्न लाइन पर ट्रेनों की आवाजाही बंद