Himachal Pradesh Rain: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) को मानसून (Monsoon) के शुरुआती दौर में ही भारी जानमाल का नुकसान उठाना पड़ा है. जुलाई के शुरू में हुई मानसून की बारिश (Rain) से अभी तक 78 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 104 लोग घायल हुए हैं. 150 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति (Property) को पानी बहा कर ले गया है. इसमें अधिकतर नुकसान लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) को पहुंचा है. इस दौरान 62 पशु पक्षियों की भी जान चली गई. 100 से ज्यादा घर दुकानों को बरसात से नुकसान पहुंचा है. 62 गौशाला बह गईं.


78 मौतों में से सबसे ज्यादा 50 मौतें वाहन दुर्घटनाओं से हुई हैं. सांप के काटने से 8 मौत हुईं, 3 मौतें करंट लगने व बाकी मौतें बाढ़ या लैंड स्लाइड की वजह से हुईं हैं. कई जगाहों पर बरसात न रौद्र रूप दिखाया है.





आपदा प्रबंधन के उपाध्यक्ष रणधीर शर्मा ने बताया की इस बार मानसून के शुरुआती दौर में ही भारी नुकसान हो गया है. बारिश इतनी ज्यादा नहीं हुई लेकिन जहां बारिश हुई वहां भारी नुकसान हुआ है. बाढ़ व सड़क हादसों से जानमाल का नुकसान हुआ है.




सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश  
हर वर्ष हिमाचल प्रदेश में बरसात में भारी नुकसान होता है. सरकार ने इसको लेकर पहले ही जिलाधीशों को आपदा से निबटने के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. प्राकृतिक अपदाओं पर तो किसी का वश नहीं है लेकिन अपदाओं में जानमाल का नुकसान कम हो इस के लिए राहत बचाव जल्द शुरू करने के आदेश जारी किए गए है.




भारी बारिश की चेतावनी
उधर मौसम विभाग (Meteorological Department) ने आने वाले दिनों में भी भारी बारिश (Rain) की चेतावनी जारी की है और लोगों को नदी नालों के समीप न जाने की सलाह दी है.


यह भी पढ़ें: 


CAATSA Waiver: रूस से S-400 की खरीद पर भारत को नहीं करना पड़ेगा प्रतिबंधों का सामना, काट्सा से छूट वाला बिल पास


Defence News: रूस बना रहा एयरक्राफ्ट कैरियर किलर, जानें Zmeevik हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल की खासियत