नई दिल्ली: 5 अगस्त 2020 भारत के लोगों के लिए ऐतिहासिक दिन रहा. सैकड़ों सालों के इंतजार के बाद आज से अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की विधिवत शुरुआत हुई. देश और दुनिया के लोग इसके साक्षी बने. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां भी टीवी के जरिए इस ऐतिहासिक पल की साक्षी बनीं. इसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं.


तस्वीरों में पीएम मोदी की मां हीराबेन टीवी के सामने श्रद्धापूर्वक हाथ जोड़कर बैठी हैं और भूमि पूजन का कार्यक्रम देख रही हैं. एक तरफ ये देश के लिए ऐतिहासिक पल है तो दूसरी तरफ एक मां के लिए इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि उसका बेटा राम मंदिर की आधारशिला रख रहा है.



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 28 साल बाद पहुंचे. वह श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. इसके साथ ही यह पहला मौका रहा जब प्रधानमंत्री ने अयोध्या की हनुमानगढ़ी का दर्शन किया. अयोध्या पहुंचने के बाद वो सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचे और वहां पूजा अर्चना की. इसके बाद वे वहां से राम जन्मभूमि पहुंचे जहां भूमि पूजन और आधारशिला रखी.


भूमि पूजन के बाद वहां मौजूद विशिष्ट अतिथियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वो खुद को सौभाग्यशाली समझते हैं कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इतने बड़े कार्य और राम मंदिर के शुभ भूमि पूजन के लिए उन्हें चुना.


पीएम मोदी ने कहा कि करोड़ों लोगों को इस बात का विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस कार्य को शुरु होते हुए देख रहे हैं. राम जन्मभूमि आज मुक्त हुई है और आज पूरा भारत राममय हो गया है. अपने संबोधन से पहले उन्होंने राम मंदिर का पोस्टल स्टैंप जारी किया.


PM मोदी की राम गाथा: चीन, नेपाल, मलेशिया समेत इन देशों का प्रधानमंत्री ने किया जिक्र, जानें क्या कहा?