Tributes Pour In For Heeraben: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी के निधन पर मुख्यमंत्री ने भी शोक संवेदना व्यक्त की है. पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, असम और कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन पर शोक व्यक्त किया है. 


100 साल की हीराबेन मोदी का शुक्रवार सुबह अहमदाबाद के यू.एन. मेहता अस्पताल में निधन हो गया, जहां उन्हें बुधवार को दिल की समस्या के लिए भर्ती कराया गया था. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री की मां हीराबेन के निधन के बारे में जानकर उन्हें गहरा दुख हुआ है.


पंजाब के मुख्यमंत्री ने दी श्रन्दांजलि


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि एक मां के जाने से जो जगह खाली हुई है उसे कभी भरा नहीं जा सकता है. मान ने ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माता जी के निधन की दुखद खबर मिली.एक मां का जिंदगी से जाना जीवन की सबसे बड़ी, कभी ना पूरी होने वाली कमी है. दुख की इस घड़ी में प्रधानमंत्री जी और उनके पूरे परिवार के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं.ईश्वर माता जी को अपने श्रीचरणों में स्थान दें."


बीजेपी और सहयोगी दल ने भी दी संवेदनाएं


भारतीय जनता पार्टी  नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी हीराबेन के निधन पर शोक व्यक्त किया है. सिंह ने ट्वीट किया, ‘‘माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को उनकी प्यारी मां श्रीमती हीराबेन मोदी के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना. उनकी आत्मा को शांति मिले।"शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि मोदी की मां के निधन के बारे में जानकर उन्हें गहरा दुख हुआ है. बादल ने ट्वीट किया, ‘‘ऐसा कुछ भी नहीं है जो मां को खोने के दुख को भर सके. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मोदी जी और उनके परिवार के साथ हैं."पंजाब बीजेपी प्रमुख अश्विनी शर्मा और हरियाणा बीजेपी प्रमुख ओपी धनखड़ ने भी हीराबेन के निधन पर शोक व्यक्त किया है. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘किसी भी उम्र में मां का जाना, हमेशा ही बहुत दुखदायी होता है.इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है."


कांग्रेस के नेता भी मोदी के साथ इस दुख घड़ी में


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला और कुमारी शैलजा ने भी प्रधानमंत्री की मां के निधन पर शोक व्यक्त किया है.सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ‘‘मां के दुखद निधन से हुई अपूरणीय क्षति पर मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. पृथ्वी से बड़ी मां है.मां पूरी दुनिया अपने आंचल में समेटे हुए है."पंजाब कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने ट्वीट किया, ‘‘श्री नरेंद्र मोदी जी को उनकी मां श्रीमती हीराबेन मोदी के निधन पर मेरी हार्दिक संवेदना.हम दुख और पीड़ा की इस घड़ी में प्रधानमंत्री के साथ खड़े हैं. उनकी आत्मा को शांति मिले."


हीराबेन सादगी और विनम्रता की प्रतीक थीं


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट किया कि वह बाबा केदारनाथ से प्रार्थना करते हैं कि वह प्रधानमंत्री और उनके पूरे परिवार को उनकी मां के निधन के अपार दर्द को सहने की शक्ति दें. उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति के लिए भी प्रार्थना की.उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मां की वात्सल्य भरी छांव का हट जाना अपूरणीय क्षति है.तपस्या, समर्पण एवं सत्संकल्प से अपने पुत्र को सुसंस्कारों से सुपोषित कर एक कर्मयोगी का निर्माण करने वाली माँ के चरणों में कोटि-कोटि नमन. ओम शांति."


हीराबेन सादगी और विनम्रता की प्रतीक थीं


असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के निधन पर शुक्रवार को गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि हीराबेन सादगी और विनम्रता की प्रतीक थीं.उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मां, जिसके चरणों में संसार होता है.मां, जो हर बालक के निर्माण की पहली पाठशाला होती है.आदरणीया हीराबेन ने भारत माता को धर्म, राष्ट्र, समाज के उत्थान के लिए संकल्पित पुत्र समर्पित किया है.’’उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, ‘‘आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की पूज्य माताजी का गोलोक गमन. मां हीराबेन मोदी को अंतिम प्रणाम.निश्चित ही मां को श्रीहरि अपने श्री चरणों में स्थान देंगे. मां को प्रणाम."
उन्होंने कहा, ‘‘अश्रुपूर्ण आंखों के साथ, जब वह स्वर्ग सिधार चुकी हैं, तो मैं लाखों लोगों के साथ उनकी प्रार्थनाओं में शामिल हूं.उनका आशीर्वाद हमेशा हमारे साथ रहे."


हीराबेन को श्रद्धांजलि


केंद्रीय बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी मोदी की मां के निधन पर शोक व्यक्त किया. सोनोवाल ने एक बयान में कहा, ‘‘ऐसा कुछ भी नहीं है जो किसी की मां को खोने से पैदा हुए खालीपन को भर सके. माननीय प्रधानमंत्री के प्रति मेरी संवेदनाएं.ओम शांति." कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, मंत्रियों और राज्य के कई नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन के निधन पर दुख जताया है.राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने दुख व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘उनकी आत्मा को शांति मिले और ईश्वर शोक संतप्त परिवार को इस अपार क्षति को सहन करने की शक्ति दें। मैं उनके चरणों में अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, ओम शांति शांति।’’मुख्यमंत्री बोम्मई ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘‘उनकी आत्मा को शांति मिले. भगवान प्रधानमंत्री को इस भारी दुख को सहन करने की शक्ति दें."बोम्मई के कई कैबिनेट सहयोगियों और अन्य नेताओं ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की है.


विपक्ष के नेताओं ने दुख प्रकट किया


विपक्ष के नेता सिद्धारमैया और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने दुख व्यक्त करते हुए कहा, वे पूरे देश के लोगों के साथ दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं और परिवार एवं प्रियजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं।शिवकुमार ने कहा, ‘‘माता-पिता के जाने से हुआ नुकसान अवर्णनीय है."पूर्व मुख्यमंत्री और जद (एस) के नेता एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी राय में मोदी और उनकी मां के बीच का संबंध एक मां-बेटे के स्नेह की पराकाष्ठा है, जो ममतामयी और शतायु थीं.


ये पढ़े:  'तुनिषा को मुस्लिम रीतिरिवाज सिखा रहा था शीजान, इस्लाम धर्म अपनाने के लिए बना रहा दबाव था'- मां का बयान