Awards News: अभिनेत्री हेमा मालिनी और गीतकार प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) का आयोजन 20 से 28 नवंबर के बीच गोवा में किया जाएगा. यह जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है. ठाकुर ने बताया कि पहली बार इस साल ओटीटी प्लेटफॉर्म्स भी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भाग लेंगे. सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड अमेरिकन फिल्ममेकर मार्टिन स्कॉर्सेसे और हंगेरियन फिल्म निर्माता इस्तवान स्ज़ाबोस को दिया जाएगा. 


गौरतलब है कि ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा मालिनी बीजेपी से मथुरा से सांसद हैं. 16 अक्टूबर 1948 के तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हेमा मालिनी का जन्म हुआ. हेमा मालिनी ने 1963 में तमिल फिल्म इधुसथियाम से डेब्यू किया था. वह एक्ट्रेस होने के साथ-साथ डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, डांसर और राइटर भी हैं. डेब्यू के बाद उन्होंने 1968 में बतौर लीड एक्ट्रेस सपनों का सौदागर से बॉलीवुड में एंट्री की.


For the first time, OTT platforms will participate in the International Film Festival of India this year... Satyajit Ray Lifetime Achievement Award will be given to American filmmaker Martin Scorsese and Hungarian filmmaker Istvan Szabo: I&B Minister Anurag Thakur pic.twitter.com/7NHWuuTjUp


— ANI (@ANI) November 18, 2021


इसके बाद उन्होंने शोले, सीता और गीता, सत्ते पे सत्ता, बागबान समेत 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. साल 2000 में हेमा मालिनी को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया था. भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए हेमा मालिनी को साल 2012 में सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय ने मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की थी. वह नेशनल फिल्म डेवेलपमेंट कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं. भरतनाट्यम में हेमा मालिनी को महारत हासिल है. 


वहीं प्रसून जोशी लेखक, गीतकार, स्क्रीनराइटर होने के साथ-साथ कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट भी हैं. 17 साल की उम्र में उनकी पहली किताब पब्लिश हुई थी. वह मैक्कैन वर्ल्ड  ग्रुप के सीईओ और चेयरमैन एशिया भी हैं. साल 2001 में जोशी ने भारतीय सिनेमा में गीतकार के तौर पर राजकुमार संतोषी की फिल्म लज्जा से कदम रखा था. इसके बाद से वह कई नामी बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहे हैं. 


ये भी पढ़ें


Vijay Shekhar Sharma in Tears: BSE में स्पीच के दौरान भावुक हुए Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा, ये है वजह

MP News: कंगना रनौत के बाद महाभारत के कृष्ण Nitish Bharadwaj ने भी उठाए आजादी की कहानियों पर सवाल, कही ये चौंकाने वाली बात