Jharkhand Land Scam Case: ईडी ने कथित जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में झारखंड हाईकोर्ट की हेमंत सोरेन को दी गई जमानत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है. हाईकोर्ट ने 28 जून को हेमंत सोरेन को जमानत दे दी थी. 


सोरेन ने चार जुलाई को झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. ईडी के 31 जनवरी को गिरफ्तार किए जाने से कुछ देर पहले ही झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. 


ईडी ने क्या दलील दी?
इससे पहले हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान ईडी के वकील ने दलील दी थी कि यदि सोरेन को जमानत पर रिहा किया गया तो वह इसी तरह का अपराध कर सकते हैं और उन्होंने अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति पुलिस थाने में ईडी अधिकारियों के खिलाफ दर्ज मामलों का हवाला दिया था.


झारखंड हाईकोर्ट ने क्या कहा?
उच्च न्यायालय ने जमानत आदेश में कहा था, ‘‘याचिकाकर्ता द्वारा ईडी के अधिकारियों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर ईडी ने उनके आचरण को रेखांकित किया है लेकिन मामले के समग्र परिप्रेक्ष्य में, याचिकाकर्ता द्वारा समान प्रकृति का अपराध करने की कोई संभावना नहीं है.’’


ये भी पढ़ें- Hemant Soren Cabinet Portfolio: सीएम हेमंत सोरेन ने मंत्रियों में किया विभागों का बंटवारा, पहली कैबिनेट मीटिंग में रखे गए ये प्रस्ताव