Hassan Nasrallah: इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर एयर स्ट्राइक कर हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया. इसके बाद उनके चचेरे भाई हाशिम सफीद्दीन को हिजबुल्लाह चीफ घोषित किया गया है. नसरल्लाह की मौत का रोष जम्मू कश्मीर में देखने को मिला है. यहां विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी छात्रा ने कहा कि आपने एक हिजबुल्लाह को मारा है अब हर घर से हिजबुल्लाह निकलेगा.


जम्मू कश्मीर में लोगों ने किया प्रदर्शन


न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक हसन नसरल्लाह की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर के बडगाम की सड़कों लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान लोगों के हाथ में नसरल्लाह के पोस्टर भी थे. इसके अलावा श्रीनगर के पुराने शहर और राज्य के अन्य इलाकों में भी इसी तरह के विरोध प्रदर्शन हुए. 


'हर घर से हिजबुल्लाह निकलेगा'


प्रदर्शन कर रहीं एक छात्रा ने इजरायल पर गुस्सा दिखाते हुए कहा, "मैं हर उस इंसान से बात कर रही हूं, जो फिलिस्तीन के खिलाफ है. मैं लेबनान के लोगों को हौसला देना चाहूंगी कि वो बिल्कुल भी फिक्र न करें जो हम उनके साथ हैं. हम उनका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे. आपको पता नहीं है कि आपने किसको शहीद किया है. अब हर घर से हिजबुल्लाह निकलेगा."






इजरायली न्यूज चैनल के मुताबिक इस एयर स्ट्राइक में नसरल्लाह के अलावा उसकी बेटी जैनब की भी मौत हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस कमांडर सेंटर पर इजरायल ने हमला किया था, वहां नसरल्लाह की बेटी का शव मिला. 


इजरायल ने यह हमला तब किया नसरल्लाह और ईरान समर्थित समूह के कई अन्य नेता लेबनान की राजधानी बेरूत में एक बंकर में जमा हुए थे. ये लोग दक्षिण बेरूत के व्यस्त इलाके में जमीन से 60 फीट नीचे इजरायल पर हमले की प्लानिंग कर रहे थे. इस क्षेत्र को तबाह करने के लिए आईडीएफ ने लगभग 80 टन बम का इस्तेमाल किया था.


ये भी पढ़ें : महीनों की प्लानिंग, खुफिया इनपुट! जानें जमीन के नीचे छिपे नसरल्लाह को इजरायल ने कैसे बनाया निशाना