नई दिल्लीः सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है. इस कमेटी में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा राजनाथ सिंह, अमित शाह, ममता बनर्जी, जगदीप धनकड़, मिथुन चक्रवर्ती, काजोल और एआर रहमान सहित 84 लोग सदस्य के तौर पर शामिल किए गए हैं.


दरअसल, अगले साल सुभाष चंद्र बोस 125 वीं जयंती है. नेताजी की 125 वीं जयंती बनाने के उपलक्ष्य में गठित की गई इस कमेटी में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और टीएमसी से बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी को भी शामिल किया गया है.


प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन की एक गजट अधिसूचना आज जारी की गई. संस्कृति मंत्रालय के अनुसार, कमेटी नेताजी की स्मृति में 23 जनवरी 2021 से एक साल तक चलने वाली सभी एक्टिविटीज पर डिसिजन लेगी.


कमेटी में नेताजी के परिवार के सदस्य, इतिहासकार और लेखक भी शामिल
कमेटी के सदस्यों में प्रतिष्ठित नागरिक, इतिहासकार, लेखक, विशेषज्ञ, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार के सदस्य और साथ ही आजाद हिंद फौज से जुड़े प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं.


यह कमेटी दिल्ली, कोलकाता और दूसरे स्थानों पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिंद फौज से जुड़े अन्य स्थानों होने वाली एक्टिविटीज का मार्गदर्शन करेगी. देश के साथ-साथ दूसरे देशों में भी नेताजी और आजाद हिंद फौज से जुड़े स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. ये कार्यक्रम 23 जनवरी से शुरू होंगे.


यह भी पढ़ें


कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में मिले नए 18,222 मरीज, 228 लोगों की गई जान


महाराष्ट्र: भंडारा आग हादसे में सीएम ठाकरे ने दिए जांच के आदेश, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया शोक