जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए हाई स्पीड 4G इंटरनेट बहाल कर दिया गया है. आर्टिकल 370 के खत्म होने के करीब 550 दिन बाद यहां के लोगों को 4G इंटरनेट की सुविधा प्राप्त हुई. फ्री इंटरनेट की सुविधा मिलने पर स्थानीय लोग बेहद खुश हैं. एक स्थानीय ने बताया, "हमें लंबे समय बाद इंटरनेट की सुविधा मिली है. हम इस फैसले से बहुत खुश हैं. हमने कई महीनों बाद अपने परिवार के लोगों से वीडियो कॉल पर बात की. खास बात ये रही कि इंटरनेट कनेक्शन एक बार भी ब्रेक नहीं हुआ." बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 को इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थी.


इंटरनेट की सुविधा मिलने से छात्रों को भी फायदा पहुंचा है. छात्र अब आसानी से अपने नोट्स, फिल्में, गेम्स आदि डाउनलोड कर पा रहे हैं. वहीं, कामकाजी लोग भी अब आसानी से अपना काम कर रहे हैं. हालांकि, जम्मू-कश्मीर प्रशासन राज्य की सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ख्याल रख रही है. इससे पहले केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर कहा था कि जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रीपेड यूजर्स को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.



पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने दी अपनी प्रतिक्रिया 


4G सेवा बहाल किए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर खुशी जताई. उन्होंने कहा, ''4G मुबारक! अगस्त 2019 के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर को 4G मोबाइल डाटा मिला. देर आए दुरुस्त आए.''



बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने भी जताई खुशी

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने भी जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बहाल होने पर ट्वीट कर खुशी व्यक्त की है. दीया ने लिखा, "आखिरकार 550 दिनों बाद 4G इंटरनेट की सुविधा मिली." दीया के इस ट्वीट पर ट्विटर यूजर्स ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक यूजर ने लिखा, "अब हम आसानी से अपने करीबियों से बात कर पाएंगे." वहीं, एक और यूजर ने लिखा, "देश और दुनिया से एक बार फिर जुड़कर बेहद खुशी महसूस हो रही है."


सुप्रीम कोर्ट ने किया था कमेटी का गठन


सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट बहाल करने को लेकर एक कमेटी का गठन किया था. 4 फरवरी 2021 को कमेटी की मीटिंग में सुरक्षा एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर विभिन्न पहलुओं पर बातचीत हुई. इसके बाद राज्य में 4G इंटरनेट दोबारा बहाल करने की मंजूरी दे दी गई.


ये भी पढ़ें :-


बंगाल में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, सीएम ममता नहीं होंगी इस कार्यक्रम में शामिल


केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राम मंदिर निर्माण के लिए दिया 11 लाख रुपये का चंदा, कही ये बात