Himachal Pradesh CM: हिमाचल प्रदेश में नए सीएम को लेकर हलचल जारी है. सीएम पद के लिए तमाम नेताओं की दावेदारी से पेंच उलझ गया है. कांग्रेस आलाकमान ने दिल्ली से एक टीम भेजी है, जो अब नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक कर रही है. जानकारी के मुताबिक ये बैठक शिमला में चल रही है. इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और सुखविंदर सिंह सुक्खू भी मौजूद हैं. 


कांग्रेस आलाकमान की ओर से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनाव पर्यवेक्षक बनाकर भेजा गया है. दोनों पर्यवेक्षकों के साथ हिमाचल कांग्रेस के प्रभारी राजीव शुक्ला को स्थिति सामान्य करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. ये सभी लोग सरकार बनने तक शिमला में ही रुकेंगे. इस टीम के साथ सह प्रभारी गुरकीरत सिंह कोटली, संजय दत्त, तजेंद्र पाल बिट्टू भी शिमला में डेरा डाले हुए हैं. 


अभी तक सर्वसम्मति नहीं बन पाई


इससे पहले विधायक दल की बैठक में कोई फैसला नहीं हो सका था. विधायक दल की बैठक में एकराय नहीं हो पाने की वजह से पार्टी हाईकमान के पाले में गेंद डाल दी है. केंद्रीय नेतृत्व से भेजे गई टीम ने शुक्रवार (09 दिसंबर) को वन-टू-वन भी मुलाकात की. एक-एक विधायकों से मुलाकात के बाद भी सर्वसम्मति नहीं बन पाई है. सीएम पद की रेस में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह, सुखविंदर सिंह सुक्खू के अलावा मुकेश अग्निहोत्री के नाम चल रहे हैं. 


किसके पक्ष में कितने विधायक 


प्रतिभा सिंह के समर्थकों ने केंद्रीय टीम के सामने ही जमकर नारेबाजी की. सीएम को चुनने के अलावा हॉर्स ट्रेडिंग का डर भी पार्टी को सता रहा है, इसलिए पार्टी चाहती है कि जल्द से जल्द मुख्यमंत्री के नाम पर मुहर लगे. सूत्रों के मुताबिक सुखविंदर सिंह और मुकेश अग्निहोत्री के समर्थन में 15 से 14 विधायक हैं, जबकि प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के समर्थन के साथ 11 विधायक खड़े हैं. 


हाइकमान लगाएगी सीएम के नाम की अंतिम मुहर 


कांग्रेस हाइकमान के सूत्रों ने प्रतिभा सिंह के समर्थन में 25 विधायकों के समर्थन की बात को सिरे से खारिज कर दिया है. बल्कि उन्होंने यह बताया कि सुखविंदर सिंह के लिए सबसे ज्यादा विधायकों का समर्थन है. इससे पहले शुक्रवार (09 दिसंबर) को नवनिर्वाचित विधायकों ने मुख्यमंत्री पद को चुनने का फैसला कांग्रेस हाइकमान को सौपनें का प्रस्ताव पेश कर दिया है. अब हिमाचल के सीएम चुनने का फैसला पूरी तरह से हाइकमान पर है. 


ये भी पढ़ें-Himachal Results: हिमाचल में CM की रेस में प्रतिभा सिंह का नाम नहीं, कांग्रेस के ये तीन नेता हो सकते हैं मुख्यमंत्री