Trekkers Missing: हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के अली रत्नी टिब्बा में पश्चिम बंगाल के चार ट्रेकर्स लापता हो गए थे, जिनका तीन दिन बाद पता चल गया है. वे सभी स्वस्थ और सुरक्षित हैं. अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण और संबद्ध खेल संस्थान (ABVIMAS) मनाली के निदेशक अविनाश नेगी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि सभी चार पर्वतारोहियों से संपर्क किया गया है और वे सभी सुरक्षित हैं. ये लापता ट्रेकर्स सात के समूह में पर्वतारोहण के लिए निकले थे और बीच रास्ते से लापता हो गए थे. 


कल तक ट्रेकर्स को आधार शिविर में लाया जाएगा


"ABVIMAS के निदेशक अविनाश नेगी के नेतृत्व में बचाव दल ने अली रत्नी चोटी में फंसे पर्वतारोहियों से सफलतापूर्वक संपर्क किया है. पर्वतारोही टीम के एक सदस्य ने उनसे संपर्क किया और बताया कि सभी ठीक हैं, सबका स्वास्थ्य भी ठीक है. ABVIMAS की टीम उन्हें आधार शिविर में लाने का प्रयास कर रही है." नेगी ने कहा कि उम्मीद है कि कल तक बचाए गए पर्वतारोही अंततः आधार शिविर पहुंच जाएंगे. कोई और जानकारी उपयुक्त रूप से दी जाएगी.


चल रहा था तलाशी अभियान


इससे पहले शुक्रवार को, कुल्लू के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गुरुदेव शर्मा ने बताया कि "पश्चिम बंगाल के दो ट्रेकर्स ने कुल्लू प्रशासन को सूचित किया है कि उनके चार साथी आधार शिविर में नहीं लौटे हैं, जो कुल्लू जिले के अली रत्नी टिब्बा में ट्रेकिंग करने गए थे. सब साथ चल रहे थे और रास्ते में चार ट्रैकर लापता हो गए हैं. इस जानकारी के बाद तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया था.” 


लापता चार ट्रेकर्स के नाम-अहिजित बानिक, दिवांश दास, चिन्मय मंडल और विनय दास हैं. जबकि, उनके साथ चल रहे तीन ट्रेकर्स मनोज नाथ, लकपा शेरपा और अराज्ञ मंडल पहले से ही सुरक्षित थे.


पिछले तीन दिनों से थे लापता


चार टैकर्स पिछले तीन दिनों से लापता थे. अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि कुल्लू जिले में माउंट अली रत्नी टिब्बा के लिए निकला सात लोगों के एक अभियान के लिए निकले पश्चिम बंगाल के चार ट्रैकर 7 सितंबर से लापता हैं. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने कहा कि सात लोगों में से एक रसोइया, और अभियान के दो सदस्य मलाणा बेसकैंप लौट आए थे और चार लापता अपने साथियों के बारे में सूचित किया था. मलाणा में जिस अली रत्नी टिब्बा में ट्रैकर्स लापता हुए थे, उसकी ऊंचाई करीब 5458 मीटर है.


ये भी पढ़ें:
Medical Tourism: 5 साल में इलाज कराने भारत आया हर दूसरा विदेशी नागरिक बांग्लादेशी, RTI से खुलासा- 14 लाख से ज्यादा आए


Indian Startups: अमेरिका के 25 प्रतिशत स्टार्टअप्स के बॉस भारतीय, 2028 में होगी चीन से ज्यादा वर्किंग पापुलेशन - निर्मला सीतारमण