Himachal Pradesh Cloudburst: हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में बादल फटने से बड़ी तबाही हुई है. जिसके चलते कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. कई लोगों के लापता होने की सूचना है. फिलहाल, इन लोगों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इस बीच प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि इस घटना में लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है. उन्होंने कहा, आधिकारिक संख्या की ऐलान रेसक्यू ऑपरेशन पूरा होने के बाद ही किया जा सकता है.


हिमाचल सरकार के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि इस समय सरकार की सबसे बड़ी जिम्मेदारी शवों को बाहर निकालना हैं. साथ ही प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों में संपर्क बहाल करना है. दरअसल, बुधवार (31 जुलाई) की रात हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, मंडी और शिमला में बादल फटने से बाढ़ आ गई, जिसमें लोगों को काफी नुकसान हुआ. बाढ़ इतनी भयानक थी कि हिमाचल का समेज नाम का एक गांव पूरा बह गया. हालांकि, सरकार की ओर से इस घटना में 8 लोगों के मारे जाने की सूचना है.


भारी बारिश के चलते सूबे में 190 से ज्यादा सड़कों के रूट हुए ब्लॉक


हिमाचल प्रदेश आपातकालीन परिचालन केंद्र का कहना है कि सूबे में में जिन 191 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही रुकी हुई है. उनमें से 79 रास्ते मंडी में, 38 कुल्लू में, 35 चंबा में और 30 शिमला में हैं. जबकि, कांगड़ा में 5, किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिलों में दो-दो सड़क मार्गों पर यातायात बाधित हो गया है.


IMD ने हिमाचल में 7 अगस्त के लिए जारी किया भारी बारिश का अलर्ट


इस बीच मौसम विभाग ने आगामी 7 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश के लिए यलों अलर्ट जारी करते हुए भारी बारिश की चेतावनी दी है. सूबे के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में अचानक आई बाढ़ से प्रभावित सभी परिवारों को 50,000 रुपये देने का ऐलान किया है. इसके साथ ही सीएम सुक्खू ने कहा कि बाढ़ प्रभावित पीड़ितों को अगले 3 महीनों के लिए किराए के लिए 5,000 रुपए महीने में दिए जाएंगे. साथ ही गैस, भोजन और अन्य जरूरी वस्तुएं भी दी जाएंगे.


लापता लोगों की तलाश में जुटी टीमें


बाढ़ में लापता लोगों की तलाश के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है. अधिकारियों का कहना है कि सेना, एनडीआरएफ, आईटीबीपी, एसडीआरएफ, सीआईएसएफ, पुलिस और होमगार्ड की टीम के कुल 410 बचावकर्मी ड्रोन की मदद से खोज अभियान में शामिल हैं.


ये भी पढ़ें: वायनाड में ‘मर्फी’ और ‘माया’ इंसानों को भी दे रहे मात, जहां फेल हुई रेस्क्यू टीम वहां अकेले 10 शवों को खोज निकाला