Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज आखिरी कैबिनेट बैठक हुई. 2022-23 के लिए अटल स्कूल वर्दी योजना के अन्तर्गत सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी (Nursery) के स्टूडेंट के लिए दो ट्रैक सूट (एक गर्मी और एक सर्दी के मौसम के लिए) मुफ्त देने का फैसला लिया गया. इस फैसले से राज्य के 50 हजार छात्रों को फायदा होगा.


बैठक में राज्य के सभी स्टेट हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी के MBBS इंटर्न्स का स्टाइपेंड 17 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार प्रतिमाह करने का फैसला लिया गया. कैबिनेट ने जिला मण्डी की ग्राम पंचायत ठाकुरथाना के अन्तर्गत सोमाकोठी में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और अलग क्लास  के 3 पदों को बना कर भरने की परमिशन दी.


जरूरी पदों को भरने की अनुमति


कैबिनेट की बैठक में कांगड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, चामुण्डा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बदलने और आवश्यक पदों को बना कर भरने को परमिशन दी गई. कैबिनेट ने स्टाफ नर्स और वॉर्ड सिस्टर के पदनाम को नर्सिंग अधिकारी और वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारी करने का फैसला लिया. बैठक में जिला शिमला के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नारकण्डा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बदलने और आवश्यक पदों को बना कर भरने की परमिशन दी गई.


नागरिक अस्पताल को करेगें ठीक


कैबिनेट ने कांगड़ा जिला में 100 बिस्तर क्षमता के नागरिक अस्पताल कांगड़ा के अच्छे से काम में लाने के लिए अलग क्लास के 7 पदों को बना कर भरने की परमिशन दी गई. बैठक में बिलासुपर जिला में मन्दिर ट्रस्ट से चलने वाली श्री शक्ति वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला श्री नैनादेवी जी का भवन/सम्पति सहित शिक्षा विभाग को सौंपने की शर्त के साथ दूसरे जगह शिफ्ट करने को मंजूरी दी गई. कैबिनेटने बिलासपुर जिला के श्री नैनादेवी जी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में सीखने वालों को ट्रेनिंग की सुविधा देने  के लिए नए विषय मेकेनिक मोटर व्हीकल और कम्प्यूटर ऑप्रेटर एण्ड प्रोग्रामिंग एसीस्टेंट (CPO) शुरू करने को परमिशन दी गई.



कैबिनेट के फैसलें से मिलेगी मरीजों को सुविधा 


कैबिनेट ने मरीजों की सुविधा के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार स्टेट हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी नाहन और पंडित जवाहर लाल नेहरू स्टेट हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी चम्बा में ART सेंटर  मेंअलग क्लास के 14 पदों को भरने का फैसला लिया गया.कैबिनेट ने मण्डी जिला की बल्ह तहसील के हाटगड़ में नया औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को परमिशन दी गई. बैठक में जिला मण्डी की तहसील थुनाग के बगस्याड़ में नई मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला खोलने और तीन पद बना कर भरने का फैसला लिया गया. कैबिनेट ने जिला मण्डी के बागाचनोगी में राजकीय महाविद्यालय खोलने तथा आवश्यक पदों को बना कर भरने का फैसला लिया.


ये भी पढ़ें:HP Election 2022 Date: हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग और 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे