Himachal Pradesh Cabinet: आज (8 जनवरी) हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल (Himachal Pradesh Cabinet) का विस्तार हुआ. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) कैबिनेट में सात नए मंत्रियों को शामिल किया गया है. इसमें प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) का नाम भी शामिल है. राज्य की शिमला ग्रामीण सीट से वीरभद्र सिंह विधायक हैं. सात सदस्यों को शामिल करने के साथ, कैबिनेट की ताकत बढ़कर नौ हो गई है. 


करीब एक महीने के लंबे इंतजार के बाद सुक्खू सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार हुआ है. 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Assembly Election) के नतीजे आने के ठीक एक महीने बाद 8 जनवरी के दिन 7 कैबिनेट मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली है.  राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर (Rajendra Arlekar) ने इन मंत्रियों को शपथ दिलाई. 


शिमला जिले को कैबिनेट में बड़ा हिस्सा


राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर (Rajendra Vishwanath Arlekar) ने राजभवन में एक सादे समारोह में नवनियुक्त मंत्रियों को शपथ दिलाई. सात विधायकों वाले शिमला जिले को तीन मंत्रियों और एक मुख्य संसदीय सचिव (CPS) के साथ कैबिनेट में बड़ा हिस्सा दिया गया है, जबकि बिलासपुर, मंडी और लाहौल और स्पीति को कोई प्रतिनिधित्व नहीं मिला है. 


किन मंत्रियों को किया गया शामिल


कैबिनेट में शामिल किए गए नए मंत्रियों में सबसे बड़े विधायक पूर्व मंत्री और सोलन से तीन बार के विधायक धनी राम शांडिल, पूर्व मंत्री और कांगड़ा जिले के जावली से छह बार के विधायक चंदर कुमार, पूर्व मंत्री और कांगड़ा जिले के जावली से छह बार के विधायक हर्षवर्धन चौहान, सिरमौर जिले के शिलाई से छह बार के विधायक और जगत सिंह नेगी, आदिवासी किन्नौर जिले से पूर्व डिप्टी स्पीकर और पांच बार के विधायक रोहित ठाकुर, तीन बार के विधायक अनिरुद्ध सिंह और दो बार के विधायक विक्रमादित्य सिंह को शामिल किया गया है. 


ये भी पढ़ें: Tamil Nadu: पद को लेकर विवाद! BJP दफ्तर में जमकर हंगामा, नेताओं ने एक दूसरे पर फेंकीं कुर्सियां