Himachal Government Formation: हिमाचल प्रदेश में शनिवार (10 दिसंबर) को सीएम के नाम के एलान के साथ ही सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मनोनीत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) समेत कांग्रेस के अन्य नेताओं ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. इनमें कांग्रेस पर्यवेक्षक भूपेश बघेल, प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह शामिल रहे. 


हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री कल यानी 11 दिसंबर को शपथ लेंगे. इससे पहले शनिवार को शिमला में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. इस बैठक में हिमाचल कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला, कांग्रेस के दोनों पर्यवेक्षक भूपेश बघेल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी मौजूद रहे. 


सुखविंदर सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना


इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुखविंदर सिंह सुक्खू को विधायक दल का नेता चुना गया. बैठक में घोषणा की गई कि सुखविंदर सिंह सुक्खू हिमाचल प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री और मुकेश अग्निहोत्री उपमुख्यमंत्री होंगे. विधायक दल की बैठक के बाद राजीव शुक्ला ने बताया कि पार्टी आलाकमान ने फैसला किया है की सुखविंदर सिंह सुक्खू मुख्यमंत्री होंगे. 


रविवार को लेंगे शपथ


उन्होंने कहा कि बैठक में सभी 40 विधायकों ने सर्वसम्मति से सुखविंदर सिंह सुक्खू को अपना नेता चुना है. कल शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. मुख्यमंत्री मनोनीत होने पर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा का आभारी हूं. मैं एक आम परिवार से ऊपर उठकर यहां तक पहुंचा हूं. 


क्या बोले सुखविंदर सिंह सुक्खू?


सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) ने आगे कहा कि पूर्व पीएम राजीव गांधी ने मुझे एनएसयूआई का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था, सोनिया गांधी ने युवा कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया. फिर राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया था. हम लोगों की सेवा और व्यवस्था परिवर्तन के लिए काम करते हैं. हिमाचल की जनता के हित में पूरी मेहनत से काम किया जाएगा. कांग्रेस ने हिमाचल चुनाव में 68 में से 40 सीटें जीती हैं. जबकि बीजेपी को 25 सीटों पर जीत मिली है. नतीजे गुरुवार (8 दिसंबर) को जारी किए गए थे. 


ये भी पढ़ें- 


Sukhvinder Singh Sukhu: सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल के मुख्यमंत्री- कल 11 बजे लेंगे शपथ, पार्षद से लेकर CM बनने तक का पूरा सफर