Himachal Pradesh Poll Of Polls Result: हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए तमाम पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. वोटिंग से पहले जनता को लुभाने की पूरी कोशिश हो रही है और वादों की झड़ियां लगाई जा रही हैं. इसी बीच हिमाचल को लेकर रोजाना कई ओपिनियन पोल सामने आ रहे हैं, जिनमें इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि कौन सी पार्टी हिमाचल की सत्ता में पहुंचने जा रही है और किसे ज्यादा नुकसान होगा. अब एक बार फिर हिमाचल चुनाव को लेकर एबीपी- सी वोटर के अलावा तमाम सर्वे हुए हैं. जिनमें ये साफ दिख रहा है कि बीजेपी इस पहाड़ी राज्य में एक बार फिर वापसी कर सकती है. यहां देखिए सभी सर्वे के नतीजे एक साथ... 


ABP C-Voter ओपिनियन पोल
एबीपी सी-वोटर के सर्वे में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है. इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी इस बार हिमाचल में 31 से 39 सीट जीत सकती है. वहीं कांग्रेस भी काफी करीब नजर आ रही है. कांग्रेस को सर्वे में 29 से 37 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. यानी राज्य में कांटे की टक्कर देखी जा सकती है. वहीं पहली बार पहाड़ चढ़ने की कोशिश कर रही आम आदमी पार्टी का ज्यादा असर नहीं दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक AAP को शून्य से एक सीट मिल सकती है. बता दें कि 68 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के लिए 35 जादुई आंकड़ा है. 


इंडिया टीवी-मैटराइज पोल
इंडिया टीवी-मैटराइज ने भी हिमाचल चुनाव को लेकर एक ओपिनियन पोल किया है. जिसमें बीजेपी को बड़ी बढ़त दिखाई गई है. इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी हिमाचल में अबकी बार 38 से 43 सीटें जीतकर सरकार बना सकती है. वहीं कांग्रेस की झोली में 24 से 29 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है. आम आदमी पार्टी को अन्य में ही शामिल किया गया है. सर्वे के मुताबिक अन्य को एक से लेकर तीन सीटें तक मिल सकती हैं. 


रिपब्लिक पी-मार्क सर्वे
हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर रिपब्लिक पी-मार्क सर्वे में भी बीजेपी को बहुमत दिखाया गया है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक बीजेपी को राज्य में 37 से लेकर 45 सीटें मिल सकती हैं. यानी बीजेपी अपना पिछला रिकॉर्ड भी तोड़ सकती है. वहीं कांग्रेस को 22 से 28 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. आम आदमी पार्टी को शून्य से एक और अन्य को एक से लेकर चार सीटें मिलती दिखाई गई हैं. 


जी न्यूज-दर्पण ओपिनियन पोल
इस ओपिनियन पोल में भी हिमाचल प्रदेश चुनाव की तस्वीर दिखाने की कोशिश की गई है. इसमें बताया गया है कि बीजेपी 40 सीटों के साथ सरकार बना सकती है. वहीं कांग्रेस को 26 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. सर्वे में आम आदमी पार्टी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है, वहीं अन्य के खाते में दो सीटें जाने का अनुमान है. 


ये भी पढ़ें - Himachal Pradesh ABP C-Voter Opinion Poll 2022: हिमाचल प्रदेश में सीएम के लिए पहली पसंद कौन? फाइनल ओपिनियन पोल के आंकड़े दे रहे गवाही