हिमाचल प्रदेश में इसी साल विधानसभा चुनाव होंगे, जिसके लिए तमाम दल तैयारियों में जुटे हैं. इसी बीच कांग्रेस की तरफ से एक बड़ी नियुक्ति की गई है. कांग्रेस ने स्वर्गीय वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. 


आनंद शर्मा स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष 
पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा मंडी से लोकसभा सदस्य हैं. वह कुलदीप राठौर का स्थान लेंगी. कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पूर्व केंद्रीय मंत्री और ‘जी 23’ के सदस्य आनंद शर्मा को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. इसके साथ ही, मुकेश अग्निहोत्री विधायक दल की जिम्मेदारी निभाते रहेंगे. सुखविंदर सिंह सुखू को चुनाव अभियान समिति के प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है.


हर्ष महाजन, राजेंद्र राणा, पवन काजल और विनय कुमार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. हर्षवर्धन चौहान विधायक दल का उपनेता होंगे. कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर स्क्रीनिंग कमेटी, घोषणापत्र समिति, समन्वय समिति, चुनाव प्रबंधन समिति, अनुशासन समिति, प्रचार एवं प्रकाशन समिति, मीडिया एवं सोशल मीडिया समिति का गठन किया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लिए कुछ अन्य पदाधिकारियों की भी नियुक्ति की गई है.


AAP ने भी ठोका है दावा
इस बार राज्य में चुनाव को लेकर कांग्रेस की ऊहापोह की स्थिति का पूरा फायदा आम आदमी पार्टी उठाने की कोशिश कर रही है. वर्तमान हालात में भाजपा को भी यह लग रहा है कि उनका मुख्य मुकाबला आप से हो सकता है. यही वजह है कि राज्य में बीजेपी ने आप के प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी समेत कई दिग्गज नेताओं को अपनी पार्टी में शामिल करा लिया. कांग्रेस इस बार बेहतर स्थिति में नजर नहीं आ रही है. हिमाचल में भी उत्तराखंड जैसे ही हालात नजर आ रहे हैं. 


चिंतन शिविर में भी होगा मंथन
हालांकि कांग्रेस पूरी कोशिश कर रही है कि चुनाव से पहले राज्य में सब कुछ ठीक हो जाए और बीजेपी की एंटी इंकबेंसी का फायदा उसे मिले. यही वजह है कि अब 13 से 15 मई तक होने वाले कांग्रेस के चिंतन शिविर में हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर भी रणनीति तैयार की जाएगी. बताया गया है कि, पांच राज्यों की हार के बाद तीन दिन तक चलने वाले इस शिविर में नेताओं व कार्यकर्ताओं से हार के कारण जानने की कोशिश की जाएगी. साथ ही, कांग्रेस गुजरात, हिमाचल प्रदेश के साथ ही अगले वर्ष होने वाले कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश जैसे राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति बनाएगी.


ये भी पढ़ें - 


रुड़की धर्म संसद पर उत्तराखंड सरकार को मिली 'सुप्रीम' चेतावनी, कहा- हेट स्पीच नहीं रोकी तो...


Prashant Kishor: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने ठुकराया कांग्रेस का ऑफर, रणदीप सुरजेवाला ने दी जानकारी