Ballet voting: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) को लेकर बीजेपी (BJP) एक नया प्रयोग कर रही है. इस बार उम्मीदवारों को चुनने के लिए पार्टी बैलेट वोटिंग (Ballet Voting) का इस्तेमाल कर रही है. इसके अलावा, अधिकारियों के अनुसार चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन से पहले पार्टी कार्यकर्ताओं के एक वर्ग की राय भी ले रही है.


इस मामले पर बीजेपी राज्य इकाई के अध्यक्ष सुरेश कश्यप का कहना है कि हम एक कैडर और संगठन आधारित पार्टी हैं. बीजेपी लोकतांत्रिक व्यवस्था का पालन करने के लिए भी जानी जाती है. इन सभी चीजों को देखते हुए हम उम्मीदवारों के बारे में फैसला करने से पहले हम पार्टी कार्यकर्ताओं की राय भी ले रहे हैं. इस तरह से सदस्यों की बात भी सुनी जा सकती है. पार्टी अधिकारियों का कहना है कि इस कवायद से जमीन से जुड़े कार्यकर्ताओं का समर्थन हासिल करने में भी मदद मिलेगी.


कार्यकर्ता पार्टी को दे रहे अपनी राय


बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कार्यकर्ता बैलेट वोटिंग के जरिए पार्टी को अपनी राय दे रहे हैं. बैलेट वोटिंग को स्वतंत्र और निष्पक्ष रखने के लिए आंतरिक और गुप्त रखा जा रहा है. अधिकारियों का कहना है कि ये ओपिनियन संसदीय क्षेत्रों से लिया जा है जिससे कि हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक राय बन सके.


हिमाचल प्रदेश में हर चुनाव में बदली सत्ता


हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेरी कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. राज्य में अभी तक ये चलन रहा है कि हर चुनाव के बाद सत्ता बदली है, इसलिए इस बार ये ट्रेंड बीजेपी के पक्ष में नहीं है लेकिन बीजेपी इस बार इस चलन को तोड़ देना चाहती है. बीजेपी में उम्मीदवारों को लेकर खुद पदाधिकारी भी असमंजस की स्थिति में हैं. ऐसे में पार्टी कार्यकर्ताओं में भी काफी उथल पुथल देखने को मिल रही है. इसके बाद बीजेपी बैलेट वोटिंग के जरिए उम्मीदवारों को चुनेगी.


ये भी पढ़ें: Himachal Election 2022: कौन हैं वो तीन अहम खिलाड़ी, जो हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में निभाएंगे बड़ा रोल?


ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh Elections: हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस ने किया मंथन, आज जारी हो सकती है उम्मीदवारों की लिस्ट