हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2017: हिमाचल प्रदेश के चुनावों में बीजेपी ने शानदार वापसी की है. अब तक के रुझानों और नतीजों से साफ है कि 40 से ज्यादा सीटें अपने खाते में रखने जा रही है, जबकि सत्ता गंवाने वाली कांग्रेस महज़ 20 सीटों के आसपास सिमट रही है. लेकिन दो मुख्य दलो की हार-जीत में सीपीएम एक सीट अपने नाम करने में कामयाब रही है.


थियोग विधानसभा सीट से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसवादी) के उम्मीदवार ने बीजेपी को उम्मीदावर को एक करीबी मुकाबले में हराया दिया.


सीपीएम उम्मीदवार राकेश सिंघ को 24791 मत मिले, जबकि उनके करीबी प्रतिद्वंदी और बीजेपी के उम्मीदवार राकेश वर्मा को 22808 मत मिले. इस तरह सीपीएम उम्मीदवार ने बीजेपी को 1983 मतों से शिकस्त दी.


थियोग विधानसभा सीट पर कांग्रेस का प्रदर्शन खासा खराब रहा. कांग्रेस उम्मीदवार दीपक राहौर को 9101 मत मिले और वो तीसरे नंबर पर रहे.


क्यों जीत है अहम


राकेश सिंघ ने 2012 में चुनाव लड़ने की शुरुआत की थी और तब 10,000 वोट मिले थे और इस बार 14 हज़ार से ज्यादा वोटों की बढ़ोतरी की है.


कौन हैं राकेश सिंघ


राकेश सिंघ काफी पुराने नेता हैं और 1993 में उन्होंने शिमला सीट से जीत दर्ज की थी. उनकी ताजा जीत पर सीपीएम पोलित ब्यूरो ने उन्हें बधाई दी है.


जानने लायक बात


आपको बता दें कि इस सीट से कांग्रेस की सीनियर नेता विद्या स्टोक्स ने चुनाव लड़ना चाहती थी लेकिन हाईकमान ने उन्हें टिकट नहीं दिया और दीपक राथौड़ को मैदान में उतारा.