Himachal Monsoon Rains: हिमाचल प्रदेश में घनघोर मानसूनी बारिश के चलते पैदा हुए हालात में 54 लोगों ने जान गंवा दी है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि बीते 50 वर्ष में राज्य ने इतनी भारी बारिश नहीं देखी है. 


उन्होंने सोमवार (10 जुलाई) को बताया कि मानसून के मौसम में हिमाचल को अब तक करीब 3,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इस बीच बारिश के कहर के कई वीडियो सामने आए हैं. 


इनमें दिख रहा है कि ब्यास नदी और अन्य नदियां उफान पर हैं. सैलाब के जोर में कहीं पुल ढह गए तो कहीं कारें और ट्रक बह गए. भूस्खलन की ढेरों घटनाएं हुई हैं. बारिश के कारण कई जगह सड़कें धंस गई हैं. काफी संख्या में मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं.


कुल्लू में ब्यास नदी के रौद्र रूप ने एक ट्रक को अपनी चपेट में ले लिया. ट्रक नदी में बहता चला गया. इसका वीडियो सामने आया है. एक स्थानीय व्यक्ति ने वीडियो बनाया है, जिसकी पुष्टि पुलिस ने की है.



मंडी में भारी बारिश के कारण ब्यास नदी का जलस्तर इस कदर बढ़ा कि पानी के तेज बहाव में एक कार बह गई. पुलिस ने वीडियो की पुष्टि की है.



कुल्लू के कसोल इलाके में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ में कई कारें बह गईं. ऐसी ही एक कार का वीडियो एक स्थानीय शख्स ने शूट किया है, जिसकी पुष्टि पुलिस ने की है.



मंडी जिले में ब्यास नदी के तेज बहाव के कारण औट-बंजार को जोड़ने वाला एक पुल बह गया.



कुल्लू में बारिश के बाद ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया. नदी के पास सड़क धंस गई और पानी के बहाव में एक कार बह गई.















लगातार बारिश के कारण ब्यास नदी उफान पर है. मंडी जिले में ब्यास नदी के किनारे के घरों को खाली कराया गया है.






हिमाचल प्रदेश के शिमला के कोटखाई उपमंडल के कोकुनाला में एक सड़क के ढहने का वीडियो सामने आया है. पुलिस ने इसकी पुष्टि की है.






मंडी के विक्टोरिया ब्रिज और पंचवख्त्र मंदिर के आसपास पानी ही पानी नजर आ रहा है. पानी में डूबे मंदिर का केवल ऊपरी हिस्सा नजर आ रहा है.






हिमाचल के मंडी के थुनाग में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई. इसका वीडियो वायरल हो गया. पुलिस ने इस वायरल वीडियो की पुष्टि की है.






मंडी के एक गांव में रविवार (9 जुलाई) की रात ब्यास नदी में फंसे 6 लोगों को एनडीआरएफ की टीम ने बचाया, इसका वीडियो सामने आया है.






लगातार बारिश के कारण मंडी में 9 जुलाई को एक पुल ढह गया.






हिमाचल प्रदेश में अत्यधिक बारिश के कारण मणिकरण में पार्वती नदी में बाढ़ आ गई. स्थानीय लोगों ने इसका वीडिया बनाया है, जिसकी पुष्टि पुलिस ने की है.






पीएम मोदी ने लिया हिमाचल के सीएम से अपडेट


बता दें कि हिमाचल प्रदेश में बारिश के चलते बनी गंभीर स्थिति के मद्देनजर सोमवार (10 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री सुख्विंदर सिंह सुक्खू से अपडेट लिया और हर संभव मदद का भरोसा दिया. वहीं, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी मुख्यमंत्री सुक्खू से बात की है. आपदा की स्थिति से निपटने के लिए राज्य में एनडीआरएफ की दर्जनभर टीमें तैनात की गई हैं.


यह भी पढ़ें- भारत ही नहीं...अमेरिका से लेकर जापान तक बारिश ने मचा रखी है तबाही