Himachal Pradesh: हिमाचल में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ऐतिहासिक रिज मैदान एक बार फिर से सज गया है. दोपहर डेढ़ बजे सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhwinder Singh Sukhu) मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. प्रदेश के इतिहास में पहली बार होगा जब हिमाचल में मुकेश अग्निहोत्री (Mukesh Agnihotri) उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. इससे पहले हिमाचल में उप मुख्यमंत्री का रिवाज़ नहीं रहा है.


इतना ही नहीं पहली बार हिमाचल प्रदेश में मूछों वाला मुख्यमंत्री बनने जा रहा है. इससे पहले आज तक पहले मुख्यमंत्री वाईएस परमार, राम लाल ठाकुर, शांताकुमार, वीरभद्र सिंह, प्रेम कुमार धूमल से लेकर जयराम ठाकुर तक कोई भी मुख्यमंत्री मूछों वाला नहीं रहा है. ये परम्परा भी इस बार टूट रही है.


साल 2017 में मुख्यमंत्री बनने से पहले जयराम ठाकुर भी मूंछें रखा करते थे. सीएम बनने की खबरों के बीच उन्होंने अपनी मूंछों को ट्रिम करवा लिया था. वहीं बीजेपी नेताओं को भी इस मिथ्या पर विश्वास था और मुख्यमंत्री बनने की चाह में कई अन्य कद्दावर नेताओं ने भी अपनी मूछें ट्रिम करवा ली थीं.


शपथ समारोह में राहुल-प्रियंका भी हो सकते हैं शामिल


जयराम ठाकुर के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू भी ऐसे दूसरे मुख्यमंत्री होंगे जो दो बेटियों के पिता है. सचिवालय में चालक के बेटे सुखविंदर सिंह आज शपथ ले रहे हैं. इस समारोह में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी व खरगे के आने की संभावना है.



बीजेपी ने ली इस तरह चुटकी


वहीं, सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देने के लिए सोनिया, राहुल और प्रियंका का आभार व्यक्त किया. हालांकि इस दौरान उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम नहीं लिया. इस बात पर गौर करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए कांग्रेस के अध्यक्ष खरगे को रबर स्टांप लेकर चुटकी ली है.


यह भी पढ़ें.


Sukhwinder Singh Sukhu: सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, रविवार दोपहर रिज में कैबिनेट मंत्रियों के साथ लेंगे शपथ