Himachal Pradesh Snowfall Update: हिमाचल प्रदेश की बर्फबारी का देश भर के लोगों को बेसबरी से इंतजार रहता है. खासतौर पर दिल्ली और यूपी के लोग पहाड़ी राज्य में मौसम का लुत्फ उठाने के लिए भारी संख्या में पहुंचते हैं. इस बार फिर पर्यटकों की भारी भीड़ ने शिमला को गुलजार कर दिया है. आलम यह है कि यहां आवाजाही करना भी मुश्किल हो गया है. इस भीड़ से बचने के लिए अब लोग नारकंडा के पहाड़ी सैरगाह की ओर भाग रहे हैं. 


नारकंडा राजधानी शिमला से लगभग 65 किलोमीटर दूर है. यहां पहाड़ पूरी तरह बर्फ से ढके होते हैं. पर्यटक इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और बर्फ को देखकर मंत्रमुग्ध हो जाते हैं. इस बीच लाहौल स्पीति में अटल टनल के पास के क्षेत्र में भारी हिमपात के बाद यातायात प्रतिबंधित हो गया है. सड़क पूरी तरह से बर्फ से हट चुकी थी. 


बर्फबारी का आनंद ले रहे लोग 


एक टूरिस्ट ने कहा कि "यहां आना एक अद्भुत एहसास है जो मैं आपको बता नहीं सकता. मैं इसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता. मैंने कभी भी इस तरह की भावना का अनुभव नहीं किया है" यह टूरिस्ट दिल्ली के रहने वाले थे. वहीं एक और पर्यटक ने बताया कि वह नारकंडा में इसलिए रह रहे हैं क्योंकि वह बिना लोगों की भीड़ के बर्फबारी का अनुभव करना चाहते थे. 


कुफरी और शिमला में कम हई बर्फबारी 


एचपीटीडीसी होटल के प्रबंधक धनवीर सिंह ने कहा कि इस साल कुफरी और शिमला में बहुत कम बर्फबारी हुई है. पर्यटक नारकंडा और ट्राइबल सर्किट जा रहे हैं. हमारे यहां पर्यटन होटल में 100 प्रतिशत लोग हैं. यह नारकंडा शहर स्कीइंग का सबसे अच्छा पॉइंट है. शायद आने वाले दिनों में या अगले साल यहां स्कीइंग कोर्स भी शुरू करने की  योजना बनाई जा रही है. पर्यटकों के आने से यहां स्थानीय लोगों को फायदा हो रहा है. 


ये भी पढ़ें: 


Weather Update: दिल्ली में सर्द हवाओं से बढ़ी ठंड, उत्तर पश्चिम भारत में कल बारिश की संभावना, जानें देशभर के मौसम का हाल