Priyanka Gandhi on Himachal Pradesh Disaster: हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश और बादल फंटने से जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने आगे भी तेजी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन सबके बीच कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने इस हादसे पर दुख जताया है.


प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट में लिखा, “हिमाचल प्रदेश के शिमला, मंडी और कुल्लू में बादल फटने से कई लोगों की मौत और बड़ी संख्या में लोगों के लापता होने का समाचार हृदयविदारक है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें. शोकाकुल परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं.”


सभी को सुरक्षित रखने की प्रार्थना


प्रियंका गांधी ने आगे कहा कि NDRF, SDRF और राज्य प्रशासन की कई टीमें पूरी क्षमता के साथ राहत व बचाव कार्य में लगी हैं. ईश्वर से सभी हिमाचलवासियों को सुरक्षित रखने की प्रार्थना करती हूं.






राहुल गांधी ने सीएम से की बात


वहीं राहुल गांधी ने भी इस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, शिमला, मंडी और कुल्लू में बादल फटने और भारी वर्षा से कई लोगों की मृत्यु और लापता होने का समाचार अत्यंत दुखद है. इस कठिन घड़ी में सभी शोकाकुल परिवारों को अपनी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी से बात कर इस विषम परिस्थिति का जायजा लिया है. उन्होंने बताया कि वह खुद इन घटनास्थलों पर जा रहे हैं. इस दौरान NDRF, SDRF और प्रदेश प्रशासन इस संकट की घड़ी में राहत और बचाव कार्यों में प्रतिबद्धता के साथ लगातार सम्मिलित है. सभी लापता लोगों की जल्द से जल्द खोज की आशा कर रहा हूं.






रामपुर में 36 लोग लापता


हिमाचल के रामपुर इलाके के झाकड़ी में समेज खड्ड में हाइड्रो प्रोजेक्ट के नजदीक बादल फटने के बाद से 36 लोग लापता हैं. ​जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर मौजूद हैं. इस हादसे में फंसे लोगों को रेस्क्यू करने का काम जारी है. हालांकि कहा जा रहा है कि लापता लोगों की संख्या बढ़ सकती है.


मंडी में भी हुआ काफी नुकसान


मंडी में भी भारी बारिश की वजह से तीन घरों के बहने की खबर है. इसके अलावा, 11 लोग लापता भी हैं. जिला कुल्लू के पार्वती डैम के नजदीक, मनाली और मलाणा में भी भारी बारिश की वजह से नुकसान हुआ है. स्थानीय प्रशासन लोगों से लगातार सावधानी बरतने और बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की अपील कर रहा है.


आज भी भारी बारिश की चेतावनी


हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने गुरुवार (1 अगस्त) को किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने शुक्रवार से राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के लिए बुधवार को येलो अलर्ट भी जारी किया. राज्य में भारी बारिश का दौर छह अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है.


ये भी पढ़ें


SC/ST Reservation: SC/ST आरक्षण के तहत ज्यादा पिछड़ी जातियों को मिल सकता है अलग कोटा, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला