Himachal Election Result: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 40 सीटों पर जीत हासिल की है. जीत के बाद अब कांग्रेस के लिए हिमाचल में मुख्यमंत्री का चेहरा तय कर पाना असल चुनौती है. फिलहाल कांग्रेस ने किसी का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए तय नहीं किया है, लेकिन इसको लेकर पार्टी के अंदर ही गुटबाजी शुरू हो गई है.


माना जा रहा है कि पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह का नाम मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे चल रहा है. हिमाचल में गुटबाजी के बीच प्रतिभा सिंह ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपने परिवार का हक जता दिया है. उन्होंने कहा है कि चुनाव में कांग्रेस की स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन वीरभद्र सिंह जी के नाम पर जनता ने कांग्रेस को वोट दिया है. 


वीरभद्र सिंह के परिवार को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता : प्रतिभा सिंह


उन्होंने आगे कहा कि विधायक अपना नेता चुनेंगे और अपनी राय पार्टी आलाकमान को बताएंगे. मैं यह नहीं कह रही की मैं मुख्यमंत्री पद की दौड़ में हूं, लेकिन यह चुनाव वीरभद्र सिंह के नाम पर जीता गया है. क्या आप उनके परिवार की विरासत को नजरअंदाज कर सकते हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने इशारों इशारो में हाई कमान को यह कहते हुए संकेत दे दिया कि 2024 लोकसभा का चुनाव भी नजदीक है और इसे भी ध्यान में रखा जाए. 


जीत के बाद कांग्रेसी विधायकों को चंडीगढ़ क्यों ले जाया गया है, यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ पहुंचना सभी के लिए सुविधाजनक है, इसलिए हमारे जीते हुए विधायकों की बैठक वहीं आयोजित की जाएगी.


दिवंगत वीरभद्र सिंह 6 बार रहे सीएम


कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह छह बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे. वीरभद्र सिंह की पत्नि प्रतिभा सिंह ने 1998 में ही सक्रिय राजनीति में कदम रख दिया था. हालांकि, अपने पहले चुनाव में उन्हें बीजेपी उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा था. फिलहाल प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से सांसद हैं. इसके अलावा इसी साल 26 अप्रैल को कांग्रेस आलाकमान ने उन्हें हिमाचल प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष नियुक्त किया था.


रेस में कुछ और नाम
एक तरफ जहां प्रतिभा सिंह ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपने परिवार की दावेदारी पेश कर दी है. वहीं हिमाचल के कुछ और नेता हैं जो मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. इसमें नदौन से विधायक सुखविंदर सिंह सुक्खू और हरोली से जीते मुकेश अग्निहोत्री हैं. कांग्रेस की जीत में दोनों अपनी भूमिका की चर्चा करने से नहीं चूक रहे हैं. आज यानी शुक्रवार की शाम शिमला में विधायक दल की बैठक होगी इसमें प्रस्ताव पास करके आलाकमान को मुख्यमंत्री पद पर फैसले के लिए अधिकृत किया जा सकता है.


ये भी पढ़ें: Himachal Results: हिमाचल में CM की दौड़ में प्रतिभा सिंह सबसे आगे, अगर हुआ ऐसा...तो लालू-राबड़ी के साथ इस लिस्ट में होंगी शामिल