Jai Ram Thakur: हिमाचल प्रदेश में चुनावी घमासान शुरू हो चुका है. सभी दलों ने चुनावी मैदान में अपने-अपने योद्धा उतार दिए हैं. सबसे हॉट सीट मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सिराज विधानसभा को माना जा रहा है. जहां से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस बार छठवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं.


जयराम ठाकुर का राजनीतिक करियर पढ़ाई के दौरान ही छात्र राजनीति से शुरू हो चुका था. मंडी कॉलेज से बीए (BA) पास करने के साथ एबीवीपी ABVP और संघ से जुड़कर काम करते रहे. 


ABVP के जॉइंट सेक्रेटरी रहे


जय राम ठाकुर साल 1986 में एबीवीपी (ABVP) के जॉइंट सेक्रेटरी रहे. 1989-93 तक भाजयुमो के स्टेट सेक्रेटरी रहे. प्रदेश की राजनीति में उनका करियर 1993 से शुरू हुआ. इसी वर्ष उन्होंने सिराज विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा. जयराम ठाकुर आरएसएस (RSS) के छत्र-छाया में पले बढ़े हैं. ठाकुर ने 1998 में अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता था. इसके बाद उन्होंने मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक लगातार पांचवीं बार जीत दर्ज की है.


मंडी सिराज में कुल 80 हजार वोटर


जयराम ठाकुर 2017 के विधानसभा चुनाव में मंडी सिराज क्षेत्र के विधायक चुने गए. जय राम ठाकुर सिराज सीट से 1998 से भाजपा के टिकट पर विधायक जीत रहे हैं. उन्होंने 2003, 2007, 2012 और 2017 में सिराज सीट पर अपनी शानदार जीत दर्ज की. साल 2017 में सीएम ने कांग्रेस के चेतराम ठाकुर को करीब 11 हजार 254 वोटों के अंतर से हराया था.


कांग्रेस पार्टी ने चेत राम पर खेला दांव


कांग्रेस पार्टी ने फिर से चेत राम पर ही दांव खेला है. चेत राम फिर से चुनावी मैदान में है. उनके पक्ष में कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह कल ही प्रचार कर आई है. चेत राम को इसलिए भी कांग्रेस ने टिकट दी है क्योंकि लोकसभा उपचुनाव में चेतराम ने सिराज से वोट मार्जिन कम किया था.


मंडी लोकसभा उपचुनाव भाजपा हार गई. हालांकि चेत राम के लिए सिराज किसी अभेद किले से कम नहीं हैं. लेकिन हिमाचल में जिस तरह मुख्यमंत्री के चेहरे शांता कुमार व धूमल हारे हैं. उसी उम्मीद के साथ चेतराम चुनावी मैदान में हैं.


सिराज विधानसभा से चुने गए नेता


सिराज विधानसभा में साल 2017 को बीजेपी के जयराम ठाकुर को कुल 74 हजार 825 वोट मिले थे, जबकि 2012 में जय राम ठाकुर को 67 हजार 952 वोट मिले थे. जो कुल वोटो का 85 फीसदी था. सिराज विधानसभा से अभी तक चुने गए विधायक की बात करे तो वो इस प्रकार है, जय राम ठाकुर 1998 से 2017 तक बीजेपी की तरफ से सिराज विधानसभा को विधायक रहें.


इस से पहले 1993 में मोती राम ठाकुर कांग्रेस, 1990 मोती राम ठाकुर जनता दल, 1985 शिव लाल कांग्रेस, 1982 मोती राम ठाकुर निर्दलीय, 1977 मोती राम ठाकुर जनता पार्टी, 1972 करम सिंह ठाकुर कांग्रेस, 1967 करम सिंह ठाकुर कांग्रेस


सिराज विधानसभा के चुनावी मुद्दे


सिराज विधानसभा के चुनावी मुद्दे जैसे, सड़क, पर्यटन, हवाई सेवाएं, शिक्षा. जिस पर CM ने बल दिया. सिराज इलाके में सेब उत्पादन भी काफी होता है. इस इलाके में सब्जियों का उत्पादन भी होता है. यहां के किसान मटर, फ्रांसबीन, आलू, मक्की आदि फसलें उगाते हैं. बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन ने इलाके की आर्थिक तस्वीर बदली है.


जयराम ठाकुर के सीएम बनने के बाद से यहां नई सड़कों का निर्माण भी हुआ है और पहले से मौजूद सड़कों की दशा भी सुधरी है. मंडी जिला में पहाड़ी इलाके में शिकारी देवी माता का मंदिर है और कई देवस्थान हैं. देव मतलोडा यहां के विख्यात देव हैं.


ये भी पढ़ें: HP Assembly Election 2022: अनुराग ठाकुर के बयान ने बढ़ा दीं जय राम की मुश्किलें, अब CM पद की राह नहीं आसान?