Himachal Tourism Industry Got boom: पिछले दो साल से कोविड-19 की मार झेल चुके हिमाचल के पर्यटन क्षेत्र में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस बार शिमला में गर्मी बढ़ने से 15 दिन पहले ही पर्यटन सीजन शुरू हो गया था, जिसकी वजह से मैदानी इलाकों से पर्यटकों ने सुकून की तलाश में पहाडों का रुख़ किया.


हिमाचल प्रदेश में पिछले महीने अक्टूबर महीने तक 1 करोड़, 27 लाख पर्यटक पहुंच चुके है. अगले महीने दिसंबर महीन तक इस आंकड़े के डेढ़ करोड़ को पार करने की उम्मीद की जा रही है. हालांकि इनमें विदेशी पर्यटकों की तादाद अभी भी कम ही है. कोविड के दौरान 2020 में 32 लाख और 2021 में साल भर 55 लाख पर्यटकों ने ही हिमाचल प्रदेश का रुख़ किया था.


विदेशी पर्यटकों गिरावट 
हिमाचल पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप ने बताया, "कोविड से पहले 2019 में साल भर में 1 करोड़ 72 लाख 12 हज़ार 107 पर्यटक पहुंचे थे. इनके मुकाबले चालू वर्ष में अक्टूबर महीने तक 1 करोड़, 27 लाख पर्यटक पहुंच चुके है. हालांकि विदेशी पर्यटकों की संख्या में अभी भी गिरावट दर्ज की जा रही है. उन्होंने बताया, पर्यटकों की संख्या बढ़ने से हिमाचल पर्यटन नियम की भी खासी कमाई हो रही है और निगम कोरोना के घाटे से उबर रहा है. हिमाचल में गुजरात, राजस्थान, साउथ इंडिया आदि राज्यों के कम पर्यटक आते हैं जिनको आकर्षित करने के लिए पर्यटन निगम ने इन राज्यों में विज्ञापन को माध्यम बनाया है. ताकि इन राज्यों के पर्यटक भी हिमाचल की खूबसूरती को निहार सकें.


रोहतांग टनल से पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी 
रोहतांग टनल बनने के बाद से लाहौल स्पीति में पर्यटकों की तादाद में बढ़ोतरी हुई है. हिमाचल के पर्यटक स्थलों में सर्दी के बाबजूद पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है. वीकेंड पर पर्यटकों की संख्या ओर ज्यादा बढ़ रही है. पर्यटकों का कहना है कि शिमला का मौसम ठंडा है और पर्यावरण बिल्कुल साफ है, जबकि निचले क्षेत्रों में प्रदूषण की समस्या है. ऐसे में हिमाचल के पर्यटन स्थलों में घूमने का अपना अलग आनंद है.


ये भी पढ़ें: IRCTC Tour Package: हिमालय की गोद में बसे नेपाल की कीजिए सैर, IRCTC लेकर आया है शानदार एयर टूर पैकेज