Assam News: असम के पुलिस महानिदेशक (DGP) ज्योति महंत ने सोमवार (16 जनवरी) को कहा कि राज्य सरकार ने ‘कट्टरपंथ’ के खतरे को कम करने के लिए छोटे मदरसों को बड़े मदरसों में शामिल करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि राज्य के ऐसे सभी शिक्षण संस्थानों का डेटाबेस तैयार करने के लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है. महंत ने पत्रकार वार्ता में कहा कि असम में मुसलमानों की अच्छी-खासी आबादी है और यह ‘कट्टरपंथ को बढ़ावा देने’ के लिए ‘स्वाभाविक लक्ष्य’ है. उन्होंने कहा कि कट्टरपंथ को बढ़ावा देने वाली गतिविधियां आमतौर पर छोटे मदरसों में की जाती हैं. 


महंत ने कहा कि राज्य पुलिस ने आतंकवादी संगठन-अंसारुल बांग्ला टीम (ABT) और अलकायदा इन इंडियन सबकॉन्टिनेंट (AQIS) के नौ मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और पिछले साल 53 संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था. महंत ने कहा कि मुस्लिम नेताओं ने ही इन गतिविधियों की जांच के लिए अधिकारियों से संपर्क किया था और समुदाय के 68 नेताओं के साथ बैठक में मदरसों में शैक्षिक सुधार लाने पर सहमति बनी थी.


असम में ‘जिहादियों’ ने बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या की: VHP


असम से जुड़ी एक और खबर सामने आई है. विश्व हिंदू परिषद ने दावा किया है कि हाल ही में असम के करीमगंज जिले में बजरंग दल के 16 वर्षीय कार्यकर्ता की हत्या 'जिहादियों' ने की थी. शंभु कोइरी की सात जनवरी को करीमगंज शहर से करीब 50 किलोमीटर दूर बाजारीचेरा पुलिस थाने के लोयरपुआ इलाके में हत्या कर दी गई थी. कोइरी पड़ोसी हैलाकांडी जिले में बजरंग दल के तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के बाद करीमगंज लौट रहा था.


VHP ने यह कहा


विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने एक बयान में दावा किया कि हत्या को 'जिहादियों' ने अंजाम दिया और मामले में कार्रवाई की मांग की. उसने कहा, “यह कोई इकलौती घटना नहीं है. पिछले दो वर्षों में बजरंग दल के नौ कार्यकर्ता मारे गए हैं और जिहादियों ने 32 पर हमला किया है.”


दक्षिणपंथी हिंदू संगठन ने यह भी कहा कि वह 17 और 18 जनवरी को विरोध प्रदर्शन आयोजित करेगा. बयान में कहा गया है, “इसलिए, 17 और 18 जनवरी, 2023 को बजरंग दल देशभर के जिला केंद्रों पर विरोध प्रदर्शन करेगा और जिलाधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपेगा.”


ये भी पढ़े- 


नेपाल विमान हादसा: मृतकों के परिजनों को जिला प्रशासन ने भेजा काठमांडू, शिनाख्त के बाद भारत आएंगे शव