Assam Meghalaya Border Dispute: असम-मेघालय सीमा पर हुए हिंसा हमले को लेकर सीबीआई जांच हो सकती है. इसको लेकर असम सरकार ने मंजूरी दे दी है. यह जानकारी असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने दी. 


असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने बताया, ''असम कैबिनेट ने असम-मेघालय बॉर्डर पर हुई हिंसा की सीबीआई जांच को लेकर मंजूरी दे दी है.'' इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि पुलिस को बोला गया कि नागरिक मुद्दों से निपटने के दौरान घातक हथियारों का इस्तेमाल न करें.


वहीं मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने कहा कि मामले में उचित कार्रवाई की जाएगी. भविष्य में ऐसा अत्याचार नहीं होगा. सीमा का मुद्दा हमारी प्राथमिकता है. मैंने असम के सीएम बिस्वा सरमा से इस पर चर्चा की है कि केंद्रीय एजेंसियां घटना की जांच करें, असम सरकार भी इसके लिए सहमत हुई है. उन्होंने गोलीबारी के पीड़ितों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की है. 


मामला क्या है?


असम-मेघालय सीमा पर वेस्ट कार्बी आंगलोग जिले में कथित तौर पर अवैध लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक को मंगलवार (22 नवंबर) को असम के वनकर्मियों के रोकने के बाद भड़की हिंसा में एक वन कर्मी सहित छह लोगों की मौत हो गई. 






'स्थिति शांतिपूर्ण है'


असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने बुधवार(23 नवंबर) को दिल्ली में कहा कि असम-मेघालय बॉर्डर पर शांति है और स्थानीय लोगों और वन रक्षकों के बीच अंतरराज्यीय सीमा पर झड़पें हुई थीं. उन्होंने कहा कि  यह घटना पूर्वोत्तर के दोनों राज्यों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद से संबंधित नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं मेघालय के मुख्यमंत्री के संपर्क में हूं. असम-मेघालय सीमा शांतिपूर्ण है और हमेशा शांतिपूर्ण रही है.' इसके अलावा उन्होंने कहा कि बल प्रयोग किया गया. हालांकि, मेरे विचार से, यह कुछ हद तक मनमाने ढंग से किया गया, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए था.'


यह भी पढ़ें- ये भी पढ़ें: Mizoram-Assam Dispute: संयुक्त बयान में कहा- मिजोरम न जाने की सलाह वाली एडवाइजरी वापस लेगी असम सरका