Hindenburg-Adani Row: अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोपों पर कांग्रेस आज (21 अगस्त) बुधवार को देशभर में लगभग 20 जगहों पर प्रेस कांफ्रेंस करने वाली है, जिसमें मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच की जरूरत की मांग की जाएगी. कांग्रेस महासचिव और संचार प्रभारी जयराम रमेश ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यह मोदानी महा घोटाला है और इसकी जांच होना बेहद आवश्यक है. 


जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा कि कांग्रेस देशभर में 20 प्रेस कांफ्रेंस करने जा रही है और इसमें मोदानी महा घोटाले की जांच पर जोर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसका असर अर्थव्यवस्था और देश के छोटे-छोटे इन्वेस्टर्स पर होगा, जिनके लिए पूंजी बाजार में ईमानदारी बेहद जरूरी है. 


सुप्रीम कोर्ट ने आरोपों वाली याचिका की थी खारिज


बीते साल जनवरी में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडानी ग्रुप पर टैक्स का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था और कर्ज के स्तर को लेकर चिंता भी जताई थी. इस रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप के डोमेस्टिक लिस्ट स्टॉक में 86 बिलियन डॉलर का उछाल आया था. 


नई रिपोर्ट क्या कहती है


वहीं सुप्रीम कोर्ट ने इस साल जनवरी में सीबीआई को अडानी ग्रुप के खिलाफ आरोपो की जांच करने की याचिका को खारिज कर दिया था. अदालत ने यह कहा था कि सेबी के पास मार्केट और स्टॉक मूल्य में हेरफेर के मामलों की जांच करने का एकमात्र अधिकार है. वहीं इसी साल अगस्त में हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी नई रिपोर्ट में आरोप लगाया कि सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच और धवल बुच के पास अडानी ग्रुप के कथित वित्तीय कदाचार से जुड़ी अपतटीय संस्थाओं में हिस्सेदारी है.


यह भी पढ़ें- पोलैंड-यूक्रेन दौरे पर निकले पीएम मोदी, क्या युद्ध रोकने को लेकर करने वाले हैं बात?